DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुनर्गठन के तहत 5,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी शेल

पुनर्गठन के तहत 5,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी शेल

वैश्विक अर्थव्यवस्था के कमजोर रुख के मद्देनजर पेट्रोलियम कंपनी रायल डच शेल की तीसरी तिमाही की आमदनी और उत्पादन में भारी गिरावट आई है। इसके मद्देनजर शेल ने 5,000 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है।

एंग्लो-डच तेल एवं गैस समूह पुनर्गठन योजना के तहत 5,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने जा रहा है। पुनर्गठन का काम इसी साल शुरू हो चुका है।

कंपनी द्वारा छंटनियां ट्रांजिशन 2009 के कार्यक्रम के तहत की जा रही हैं। जुलाई में कंपनी के मुख्य कार्यकारी बनने वाले पीटर वासर ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी।

वासर ने कहा है कि अपने प्रदर्शन को सुधारने तथा लगत प्रतिस्पर्धी स्तर पर रखने समूह को कड़े उपाय करने होंगे। उन्होंने कहा, हालांकि, हमें ऊर्जा की मांग और कीमत में सुधार के कुछ संकेत दिखाई दे रहे हैं। लेकिन परिस्थितियां अभी साफ नहीं हैं और हमें तेज सुधार की उम्मीद नहीं है।

वासर ने बताया कि कंपनी के पुनर्गठन के काम की प्रगति ठीकठाक है और यह अगले साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इन उपायों से हम इस साल के पहले नौ महीनों में परिचालन लागत में एक अरब डॉलर की कमी कर चुके हैं।

उर्जा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने कहा है कि तीसरी तिमाही के दौरान उत्पादन 29.3 लाख बैरल प्रतिदिन का रहा, जबकि विश्लेषकों ने 33.9 लाख बैरल प्रतिदिन के उत्पादन का अनुमान लगाया था।

आपूर्ति की वर्तमान लागत (सीसीएस) के आधार पर शेल की तीसरी तिमाही की आय तीन अरब डालर (2.03 अरब यूरो) रही है, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान कंपनी की आमदनी 10.9 अरब डॉलर रही थी।

वासर ने कहा, शेल के तीसरी तिमाही के नतीजों पर कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था का असर पड़ा। तिमाही के दौरान कंपनी की सीसीएस के आधार पर आय में प्रति शेयर 72 प्रतिशत की गिरावट आई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पुनर्गठन के तहत 5,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी शेल