DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बात बनेगी सीएनजी से

बात बनेगी सीएनजी से

सुनील शर्मा गारमेंट शोरूम का कारोबार करते हैं। व्यापार ठीक-ठाक ही चल रहा है। कमाल की बात तो यह है कि उनकी बचत घर से निकलते ही शुरू हो जाती है और शाम को शोरूम बंद करने के बाद भी जारी रहती है। ऐसा नहीं है कि सुनील सुबह व शाम को कोई और काम करते हैं, बल्कि सुनील को यह बचत उनकी कार की वजह से होती है। दरअसल, सुनील ने अपनी कार में सीएनजी किट लगवाई है। इसे कार में फिट करवाने के बाद सुनील अपने रोजमर्रा की यात्रा खर्च में लगभग 70 फीसदी तक की बचत कर लेते हैं। सुनील की ही तरह हजारों लोग ऐसे हैं, जो सीएनजी और एलपीजी को वैकल्पिक ईंधन के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। कार के ऐसे मॉडलों की भारत में बढ़ती लोकप्रियता के कारण लगभग सभी कार कंपनियों ने और ज्यादा सीएनजी और एलपीजी मॉडलों को बाजर में उतारने की तैयारी कर ली है।

बाजार में कई कंपनियां पहले से ही अपने सीएनजी और एलपीजी मॉडलों के साथ मौजूद हैं। ग्राहकों ने भी इन कारों को इनकी उपयोगिता और किफायती होने की वजह से हाथोंहाथ लिया। इसी का नतीजा है कि आने वाले वक्त में कंपनियां ग्राहकों के लिए सीएनजी वैरियंट में गाड़ियां लाने के लिए कमर कस चुकी हैं। जनरल मोटर्स कंपनी जल्द ही अपनी एवियो का सीएनजी मॉडल उतारने की तैयारी कर रही है। खबर है कि अगले तीन-चार महीनों में एवियो का सीएनजी अवतार सड़कों पर दौड़ता नजर आएगा।

ऑटो जगत के जानकार भी यह मानते हैं कि आने वाले वक्त में गैस से चलने वाले वाहनों को खासतौर पर पसंद किया जाएगा। इसमें भी सीएनजी सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ईंधन होगा। जानकार यह भी मानते हैं कि अपने किफायती होने और कम प्रदूषण के कारण ये वाहन लोगों की खास पहचान बनते जा रहे हैं।

खबर तो यह भी है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति भी अपनी कारों में सीएनजी फिटमेंट की तैयारी कर रही है। कंपनी वैगन आर को पहले ही एलपीजी वैरियंट के साथ बाजार में बेच रही है। इसके अलावा कंपनी अपनी भावी रणनीति पर काम कर रही है और इस बात की योजना बनाने में लगी है कि आखिर उसकी किन कारों में सीएनजी किट फिट हो सकती है। तो तैयार रहिए प्रदूषण मुक्त और किफायती ईंधन
के विकल्पों के लिए, आपका भी फायदा और समाज को भी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बात बनेगी सीएनजी से