DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व कप 2011 के लिए पीसीबी को और मुआवजा मिलेगा

विश्व कप 2011 के लिए पीसीबी को और मुआवजा मिलेगा

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड को सुरक्षा कारणों से 2011 विश्व कप के मैच देश से बाहर स्थानांतरित होने पर 70 से 80 लाख डॉलर और मिलेंगे, जो गारंटी के तौर पर मिलने वाली एक करोड़ पांच लाख डॉलर की मेजबानी फीस से अलग होगा।
    
पीसीबी के आधिकारिक दस्तावेजों से पुष्टि हुई है कि बोर्ड ने आईसीसी अध्यक्ष डेविड मोर्गन के साथ चर्चा के बाद पाकिस्तान में होने वाले 14 मैचों के अधिकार खेल की वैश्विक संस्था की वित्तीय इकाई आईसीसी डेवलपमेंट इंटरनेशनल (आईडीआई) को बेच दिए हैं। इस साल की शुरूआत में सुरक्षा कारणों से आईसीसी ने विश्व कप के मैच पाकिस्तान से सह मेजबान देशों भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में स्थानांतरित कर दिए थे।
  
पीसीबी सूत्र ने कहा कि यह करार इसलिए हुआ क्योंकि आईडीआई टूर्नामेंट के तीन सह मेजबान देशों से सीधे करार कर रहा था और मैचों के स्थानांतरण में विवाद के बाद पीसीबी अन्य सह मेजबान देशों के साथ टकराव से बचना चाहता था।

सूत्र ने कहा कि विश्व कप विवाद में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ खटास भरे रिश्तों के बाद पीसीबी अध्यक्ष एजाज बट ने आईडीआई और आईसीसी को शामिल किया था।

दस्तावेजों में यह भी कहा गया है कि पीसीबी ने आईसीसी को पाकिस्तान में मैच होने पर अनुमानित शुद्ध राजस्व का आकलन भी करके दिया था। दस्तावेज में पुष्टि हुई है कि पीसीबी ने पाकिस्तान में मैच होने पर 70 लाख डॉलर की शुद्ध राजस्व आय का अनुमान लगाया था, लेकिन अगर ये मैच भारत, श्रीलंका या बांग्लादेश में होते हैं तो 98 लाख डॉलर से अधिक की शुद्ध राजस्व आय का अनुमान लगाया गया था।
    
सूत्रों ने कहा कि पीसीबी को कुछ और अधिक आय की उम्मीद है क्योंकि वह 1996 विश्व कप के मुकबले 2011 विश्व कप में कम मैच की मेजबानी को राजी हुआ था। पीसीबी प्रतियोगिता का सचिवालय लाहौर में बनाने पर कम मैचों की मेजबानी को राजी हुआ था, जिसे बाद में मुंबई स्थानांतरित कर दिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व कप 2011 के लिए पीसीबी को और मुआवजा मिलेगा