फोटो गैलरी

Hindi Newsएशिया का प्रसिद्ध सोनपुर मेला शुरू

एशिया का प्रसिद्ध सोनपुर मेला शुरू

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर गंगा गंडक के संगम स्थल के समीप हर वर्ष लगने वाला एशिया का सबसे बड़ा हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला रविवार से  विधिवत आरंभ हो गया।   मेले का उद्घाटन करने के बाद...

एशिया का प्रसिद्ध सोनपुर मेला शुरू
एजेंसीSun, 01 Nov 2009 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर गंगा गंडक के संगम स्थल के समीप हर वर्ष लगने वाला एशिया का सबसे बड़ा हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला रविवार से  विधिवत आरंभ हो गया।
 
मेले का उद्घाटन करने के बाद बिहार के उप मख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पौराणिक धार्मिक और सांस्कृतिक महत्ता का उल्लेख करते हुए लोगों से इसके गौरव को बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस मेले की पहचान देश में नहीं बल्कि एशिया के कई देशों में है इसलिए हम लोगों को मिलकर इसका गौरव बनाए रखना है।
 
सरकारी तौर पर सोनपुर एवं हाजीपुर के करीब 20 वर्ग किलोमीटर में लगे इस 25 दिवसीय मेले में राज्य के अलावा राजस्थान उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के बारह हजार से अधिक हाथी घोडा समेत मवेशी खरीद बिक्री के लिए आ चुके है और मवेशियों का आना जारी है।


 कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर कल सुबह मेला क्षेत्र के विभिन्न घाटों पर स्नान के लिए तीर्थ यात्रियों की भीड़, सोनपुर एवं हाजीपुर के पांच किलोमीटर सड़क मार्ग पर लगी हुई है और लोगों के आने का सिलसिला अब भी जारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें