DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैंसर उपचार केन्द्रों को ऑनलाइन जोड़ेगा केंद्र

कैंसर उपचार केन्द्रों को ऑनलाइन जोड़ेगा केंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कहा कि विभिन्न राज्यों में चलाए जा रहे कैंसर उपचार केन्द्रों को ऑनलाइन जोड़ा जाएगा ताकि टेलीमेडिसीन सेवाएं और मेडिकल शिक्षा की सुविधा बहाल की जा सके।
   
आजाद ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ओन्कोनेट (इण्डिया) नाम के एक नेटवर्क को स्थापित करने की प्रक्रिया में है जो 27 क्षेत्रीय कैंसर केंद्रों और 100 पेरीफेरल केन्द्रों को जोड़ेगा जिससे टेलीमेडिसीन सेवाएं और मेडिकल शिक्षा की सुविधा बहाल की जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने टाटा मेमोरियल अस्पताल में आयोजित एक समारोह में कहा कि जिला-स्तर पर पेरीफेरल केन्द्रों को क्षेत्रीय कैंसर केन्द्रों से जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा मंत्री ने कहा कि सरकार ने 11वीं पंचवर्षीय परियोजना के दौरान राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 2,400 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं जो पिछली योजना से दस गुना ज्यादा है। मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य मंत्री कैंसर मरीज कोष की स्थापना की है जिससे कैंसर का इलाज करा रहे वैसे मरीजों पर वित्तीय बोझ नहीं पड़े जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर कर रहे हैं।
   
आजाद ने कहा कि इस कोष की स्थापना 100 करोड़ की प्रारंभिक राशि से की गयी है और उम्मीद की जाती है कि राज्य सरकार भी इस कोष में योगदान करेंगे।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैंसर उपचार केन्द्रों को ऑनलाइन जोड़ेगा केंद्र