DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोण्डा में ट्रेन-ट्रक भिड़े, 15 मरे

गोण्डा में ट्रेन-ट्रक भिड़े, 15 मरे

मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर की गई लापरवाही कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के लिए अयोध्या जा रहे गोरखपुर-अयोध्या पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों पर भारी पड़ गई। गोरखपुर से अयोध्या जा रही यह ट्रेन रविवार दोपहर बाद बालू लदे ट्रक से भिड़ गई। आधिकारिक तौर पर इस हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई और 52 से ज्यादा घायल हो गए हैं लेकिन सूत्रों के अनुसार कम से कम 70 लोग घायल हुए हैं। घायलों में से 10 को ट्रामा सेन्टर लखनऊ भेजा गया है। मृतकों में पांच की पहचान हो गई है। इनमें अधिकांश गोरखपुर के हैं। घायलों में ज्यादातर गोरखपुर और बस्ती के हैं। डीआरएम एके सिंह ने जांच के आदेश दिए हैं।

सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा होने के कारण इस ट्रेन से बड़ी संख्या में लोग सरयू में स्नान के लिए अयोध्या जा रहे थे। जबरदस्त भीड़ के कारण काफी लोग गेट पर खड़े थे व छत पर बैठे थे। गेट पर खड़े लोग ट्रक से रगड़ खाकर हादसे का शिकार हो गए। हादसे की सूचना मिलने पर पहुँची नवाबगंज थाने की पुलिस और ट्रेन में सवार जीआरपी व आरपीएफ के जवानों व आस-पास के गाँवों के लोगों ने घायलों को नवाबगंज के सीएचसी, प्राइवेट चिकित्सक डॉ. हरिपाल की क्लीनिक व अयोध्या के श्रीराम अस्पताल भेजा।

घायलों और मृतकों को मिनी ट्रक, टेम्पो व छोटे मालवाहक वाहनों से रवाना किया गया। घायलों को उठाने के लिए आसपास के गाँवों के लोग चारपाई ले आए। सीएचसी नवाबगंज से कुल 11 में से छह गंभीर घायल गोण्डा जिला अस्पताल रेफर किए गए। अयोध्या के श्रीराम अस्पताल में भेजे गए कुल 15 घायलों में से एक की मौत हो गई जबकि 20 गंभीर फैजाबाद जिला अस्पताल भेजे गए। रेलवे क्रासिंग और लगभग 200 मीटर खड़ी ट्रेन के मध्य जगह-जगह खून, खून से सने कपड़े, जूते, चप्पल श्रद्धालुओं के अन्य सामानों के साथ शरीर के क्षत-विक्षत अंग पड़े थे।

हादसे के करीब डेढ़ घंटे बाद गोण्डा से दो बोगियों वाले इंजन के साथ रेलवे राहत दस्ता पहुँचा। दस्ते के पहुँचने तक सभी मृतक और घायल भेजे जा चुके थे। आगे जाकर खड़ी ट्रेन पर सवार कुछ घायलों का इलाज इस दस्ते ने किया। लगभग साढ़े तीन घंटे तक रुकी रही दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन को रेलवे राहत दल के इंजीनियरिंग दस्ते ने इंजन में हल्की मरम्मत के बाद सायं साढ़े चार बजे रवाना किया। डीआरएम अशोक सिंह ने मृतकों को पाँच लाख, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख व सामान्य घायलों को दस हजार रुपए देने की घोषणा की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गोण्डा में ट्रेन-ट्रक भिड़े, 15 मरे