DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएम दौरे से पूर्व पूरी नहीं होगी गोर्शकोव वार्ता

पीएम दौरे से पूर्व पूरी नहीं होगी गोर्शकोव वार्ता

एडमिरल गोर्शकोव विमानवाहक पोत के दामों को लेकर विलंबित वार्ता संभवत: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अगले माह रुस दौरे से पहले पूरी होती नहीं दिखाई नहीं दे रही, जिसके चलते 2012 में इसकी आपूर्ति को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई है।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि गोर्शकोव युद्धपोत के लिए रुसियों के साथ वार्ता जारी है। मुझे नहीं लगता है कि यह वार्ता प्रधानमंत्री की अगले माह मास्को यात्रा से पहले पूरी हो पाएगी।

अधिकारी ने कहा कि दिसंबर में सिंह की मास्को यात्रा के दौरान अगले दस वर्ष के लिए यानी 2020 तक सैन्य और तकनीकी सहयोग के क्षेत्र में केवल दो रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। इसमें भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रूसी रक्षा उपकरणों के विक्रय पश्चात रखरखाव और अतिरिक्त पुर्जों की आपूर्ति शामिल है।

45,000 टन वजनी गोर्शकोव के लिए क्या नए दामों को तय किया जा सकता है, इस सवाल के जवाब में अधिकारी ने नकारात्मक जवाब देते हुए कहा कि यह वार्ता सिंह की यात्रा से पहले पूरी नहीं हो पाएगी। गौरतलब है कि रुस इसके लिए 2.9 अरब डॉलर की अतिरिक्त राशि की मांग कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि नये दामों को लेकर वार्ता अगले साल में पहुंच जाएगी। कीव श्रेणी के इस युद्धपोत को शुरुआत में 2008 में सौंप दिया जाना था। भारतीय पक्ष रुस के साथ विभिन्न स्तरों पर बढ़े हुए दामों और आपूर्ति में देरी को लेकर वार्ता की एक श्रृंखला कर चुका है और वह अतिरिक्त दाम को 2.2 अरब डॉलर तक लाने का इच्छुक है।

भारत चाहता है कि वह 2012 से पहले गोर्शकोव को 12 मिग 29 के युद्धक विमानों के साथ सेवा में शामिल कर ले, क्योंकि नौसेना का एकमात्र विमानवाहक पोत आईएनएस विराट को तब सेवा से हटा दिया जाएगा। भारत ने रूसी पोत का नाम आईएनएन विक्रमादित्य रखा है।

इसके अलावा भारत केरल के कोचिन शिपयार्ड में एक देशी विमानवाहक पोत (आईएसी) का भी निर्माण कर रहा है। तीन में से पहले पोत को 2015 से पहले सौंप दिया जाएगा। लेकिन रूसी 2007 के बाद से ही दामों में बढ़ोतरी किये जाने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि सेवमाश शिपयार्ड में युद्धपोत को दुरूस्त करने और उसकी केबल के काम को पूरा करने में खर्च बढ़ गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीएम दौरे से पूर्व पूरी नहीं होगी गोर्शकोव वार्ता