DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आतंकवादियों के खिलाफ हो तत्काल कार्रवाईः प्रतिभा

आतंकवादियों के खिलाफ हो तत्काल कार्रवाईः प्रतिभा

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया कि आतंकवाद के संकट से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करें। उन्होंने पूरी दुनिया में तबाही के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की भी अपील की।

पाटिल ने साइप्रस के राष्ट्रपति देमेत्रीज क्रिस्टोफियास द्वारा अपने सम्मान में दिए गए भोज के मौके पर कहा कि हम भारत में आतंकवादी हमलों की साइप्रस द्वारा मजबूती से और स्पष्ट निंदा किए जाने की सराहना करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आतंकी गतिविधियों के साजिशकर्ताओं को जल्द दंडित किया जाए ताकि न्याय प्रभावी रहे।

उन्होंने कहा कि भारत परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत केंद्रित परमाणु उर्जा छूट हासिल करने में एक करीबी और विश्वासप्राप्त सहयोगी के तौर पर साइप्रस के समर्थन को महत्वपूर्ण मानता है।

पाटिल ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत केंद्रित असैन्य परमाणु उर्जा छूट के लिए समर्थन जताकर साइप्रस ने हमारी राष्ट्रीय अभिलाषा को गहराई से समझा है।

साइप्रस के दो दिवसीय दौरे पर गईं राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए कई अवसर हैं, जिनका लाभ उठाया जाना चाहिए। पाटिल पिछले 20 साल में इस देश में आने वाली पहली भारतीय राष्ट्रपति हैं। पाटिल ने कहा कि दोनों देशों की सरकारों को उद्योग क्षेत्र के लोगों और संस्थानों का उत्साहवर्धन करने की जरूरत है ताकि वे आपसी संबंधों को अधिक ऊर्जा प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि जिस तरह यूरोपीय संघ की सदस्यता साइप्रस के लिए अवसर की सीमाओं को बढ़ाती है, भारत में हाल के समय में तेज आर्थिक विकास ने यहां तक कि विपरीत वैश्विक आर्थिक हालात में भी मध्यम और दीर्घकालिक निवेशों के लिए लाभदायक स्थिति प्रदान की है।

राष्ट्रपति ने किस्टोफियाज को शुभकामना दी कि वे साइप्रस की समस्या के तत्काल समाधान के अपने दृष्टिकोण को वास्तविकता में तब्दील करें। उन्होंने कहा कि हमें हालांकि हमारी दोस्ती को आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी मोर्चों पर व्यापक सहयोग प्रदान करने की जरूरत है। द्विपक्षीय रिश्तों को बढ़ने और प्रगाढ़ करने के मामले में साइप्रस को भारत की तरफ से पूरी प्रतिबद्धता के लिए आश्वस्त किया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आतंकवादियों के खिलाफ हो तत्काल कार्रवाईः प्रतिभा