DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेवा निर्यात में वर्ष के अंत तक सुधार: फिक्की

सेवा निर्यात में वर्ष के अंत तक सुधार: फिक्की

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2००9 की पहली दो तिमाहियों में सेवा क्षेत्र के निर्यात में आई गिरावट के बाद साल के अंत में सेवा क्षेत्र में वृद्धि होगी।

इस वर्ष जनवरी-मार्च में सेवा क्षेत्र के निर्यात में सात प्रतिशत और उसके बाद की तिमाही में तीन प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वर्ष 2००8 में समान अवधियों में सेवा क्षेत्र निर्यात में 14 और 22 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

फिक्की की रिपोर्ट के अनुसार बीमा और वित्तीय सेवाओं को छोडम्कर सेवा निर्यात के हर क्षेत्र में जनवरी 2००9 से गिरावट दर्ज की गई।

फिक्की अध्यक्ष हर्षपति सिंघानिया ने कहा कि इससे वर्ष 2००7-०8 में सेवा निर्यात में 22 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में इस वर्ष केवल 12.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2००9 की पहली छमाही में साफ्टवेयर सेवाओं के निर्यात में 14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। पर्यटकों की संख्या में आई गिरावट के कारण जनवरी-मार्च में यात्रा व्यापार से होने वाली आय में 26 प्रतिशत और उसके बाद की तिमाही में नौ प्रतिशत की गिरावट हुई।

फिक्की की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2००8-०9 की पहली छमाही में पर्यटकों की संख्या में 9.5 प्रतिशत और वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 1.8 प्रतिशत की कमी आई।

संचार और व्यापार शिविरों, प्रबंधन सलाह सहित पेशेवर सेवाओं, वास्तु, इंजीनियरिंग, तकनीकी और अन्य व्यापारिक सेवाओं जैसे बडे सेवा क्षेत्रों में चार से लेकर 53 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेवा निर्यात में वर्ष के अंत तक सुधार: फिक्की