DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्यूबा में स्वाइन फ्लू के लिए ओबामा जिम्मेदार: कास्त्रो

क्यूबा में स्वाइन फ्लू के लिए ओबामा जिम्मेदार: कास्त्रो

क्यूबा के नेता फिदेल कास्त्रो ने कहा है कि उनके देश में स्वाइन फ्लू के वायरस के फैलाव के लिए कनाडा और स्पेन जैसे देश जिम्मेदार हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा-अमेरिका दौरे पर लगे प्रतिबंधों को हटाकर इसे और बढ़ा दिया।

शनिवार को क्यूबा की मीडिया में प्रकाशित एक लेख में कास्त्रो ने कहा कि मेक्सिको में इस वर्ष के आरंभ में उभरा स्वाइन फ्लू शीघ्र ही कनाडा, अमेरिका और स्पेन में पहुंच गया।

जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिका-क्यूबा यात्रा पर लगे प्रतिबंधों को हटाया तो पर्यटकों की भारी संख्या के कारण क्यूबा में भी स्वाइन फ्लू फैल गया। उल्लेखनीय है कि अप्रैल में ओबामा ने क्यूबा-अमेरिका यात्रा पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया था।

कास्त्रो के अनुसार क्यूबा में स्वाइन फ्लू का वायरस यात्रियों के माध्यम से आया और जल्द ही काफी ज्यादालोग इसकी चपेट में आ गए। उन्होंने दावा किया कि एक तरफ तो यात्रा प्रतिबंध हटाकर अमेरिका ने स्वाइन फ्लू के वाहकों की संख्या को बढ़ा दिया। दूसरी ओर इससे निपटने के लिए आवश्यक उपकरणों और दवाओं पर प्रतिबंध बनाए रखकर महामारी को गंभीर बना रहा है।

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति ने आगे कहा कि वह यह नहीं सोचते कि अमेरिकी सरकार की यही नीयत है लेकिन यह अवश्य उसके प्रतिबंधों का ही परिणाम है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्यूबा में स्वाइन फ्लू के लिए ओबामा जिम्मेदार: कास्त्रो