DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुनिंदा जिलों में मॉडल गाँव बनाएगा आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रदेश के चुनिंदा जिलों में एक-एक गाँव को मॉडल गाँव के रूप में विकसित करने का निर्णय किया है। बैंक के लखनऊ और कानपुर कार्यालय के अधीन दजर्नभर से ऊपर जिलों में गाँवों को चिन्हिृत करने का काम पूरा हो गया है। मॉडल गाँव के रूप में चयनित गाँवों के प्रत्येक घर को बैंक क्रेडिट सुविधा मुहैय्या कराएगा साथ ही लोगों की जरुरत पर करेंसी नोट और सिक्के तो प्रदान किए ही जाएँगे। शीर्ष बैंक का यह नीतिगत निर्णय ‘प्लेटिनम जुबली सेलीब्रेशन ईअर’ के मौके पर आया है।


आरबीआई लखनऊ के सहायक महाप्रबंधक (ग्रामीण नियोजन) अरुण भगौलीवाल ने ‘दूरभाष’ पर ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि चयनित गाँवों में निर्धारित पाँच बिन्दुओं पर लक्ष्य प्राप्ति 31 मार्च 2010 तक कर ली जाएगी। मालूम हो कि एक अप्रैल 2010 से  बैंक अपनी स्थापना के 76वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। श्री भगौली के अनुसार चिन्ह्ति गाँवों के समस्त परिवारों को बैकिंग से जोड़ा जाएगा (100 प्रतिशत वित्तीय समावेशन), प्रत्येक घर को क्रेडिट सुविधा दी जाएगी और उसे जनरल परपज क्रेडिट कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, जीरो बैलेंस खातों पर ओवर ड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाएगी। करेसी, क्वाइंस जरुरत पर मिलेगी।

शिकायतों का त्वरित निस्तारण तथा गाँव के लोगों को बैकिंग तथा वित्तीय सेवाओं के प्रति जागरुक किया जाएगा। रिजर्व बैंक के अग्रणी जिलाधिकारी आरके सिंह ने बताया कि लखनऊ कार्यालय के वाराणसी जिले में बेलखरा, लखीमपुर खीरी के करौहा, गोरखपुर के खैंच खोर, सहारनपुर के सलेमपुर, बलिया के सिसवान, बरेली के बिठरी, सीतापुर के महोबा तथा फैजाबाद के बैंतीकला गाँव मॉडल गाँव के रूप में चिन्ह्ति हुए हैं। कानपुर कार्यालय क्षेत्र से भी आधा दजर्न गाँव चिह्न्ति हुए हैं।


इस क्रम में बैतीकला गाँव में जाकर अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद सिंह, आरबीआई के अग्रणी जिलाधिकारी आरके सिंह, बैंक ऑफ बड़ौदा चौरे बाजार के शाखा प्रबंधक एसके सिंह, बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक आरपी त्रिपाठी ने बैंतीकला जाकर ग्राम प्रधान शिवराम तथा जूनियर हाईस्कूल बैंती कला के प्रधानाध्यापक व ग्रामीणों से सम्पर्क किया और पठनीय सामग्री वितरित की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चुनिंदा जिलों में मॉडल गाँव बनाएगा आरबीआई