फोटो गैलरी

Hindi Newsबगलिहार परियोजना पर रिपोर्ट नवंबर के आखिर तक

बगलिहार परियोजना पर रिपोर्ट नवंबर के आखिर तक

केंद्रीय जल आयोग बगलिहार जलविद्युत परियोजना के दूसरे चरण पर अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट नवंबर के आखिर तक सौंप सकता है। इस परियोजना का लक्ष्य जम्मू एवं कश्मीर में बिजली की उत्पादन क्षमता बढ़ाना है। एक...

बगलिहार परियोजना पर रिपोर्ट नवंबर के आखिर तक
एजेंसीSat, 24 Oct 2009 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय जल आयोग बगलिहार जलविद्युत परियोजना के दूसरे चरण पर अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट नवंबर के आखिर तक सौंप सकता है। इस परियोजना का लक्ष्य जम्मू एवं कश्मीर में बिजली की उत्पादन क्षमता बढ़ाना है। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बगलिहार परियोजना के दूसरे चरण के निर्माण को मंजूरी दे दी है और सर्वेक्षण आरंभ हो गया है।

केंद्रीय बिजली प्राधिकरण जल आयोग द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट की जांच करेगा। चिनाब नदी पर बनने वाली इस परियोजना के दूसरे चरण से 450 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि हम आशावान हैं कि केंद्र सर्वेक्षण को मंजूरी दे देगा और परियोजना के लिए कोष भी मुहैया कराने लगेगा। राज्य में ऊर्जा मंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे अब्दुल्ला ने दूसरे चरण के आरंभ के लिए छह महीने की समयसीमा निर्धारित की है। परियोजना का निर्माण कार्य ऊर्जा विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

गौरतलब है कि बगलिहार परियोजना का पहला चरण पिछले वर्ष अक्टूबर में पूरा हुआ था। पाकिस्तान ने चिनाब पर बांध बना जाने का विरोध किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें