DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समागम में मंथन

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हो रहे हिन्दुस्तान समागम में दो मुख्य बिंदुओं पर वक्ता अपनी अपनी राय रखेंगे और यह मुद्दे हैं : 

(a) नई पीढ़ी की सोच

(b) हमारी चुनौतियां

1. कृषि में भारी निवेश से ही बदलेगी यूपी की दशा व दिशा:
उत्तर प्रदेश में कृषि की काफी अहमियत है। राज्य की अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का काफी योगदान है। 2003-04 के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के राजस्व में 36.8 प्रतिशत हिस्सा कृषि से आता है और क्षेत्र के 66 फीसदी लोगों रोजगार के लिए कृषि पर आश्रित थे, लेकिन यह आंकड़ा अब लगातार गिरता जा रहा है।
..............................................................


2. महिलाओं के शिक्षा स्तर में सुधार की जरुरत:
राज्य में शिक्षा के मामले में महिलाएं पुरुषों से काफी पिछड़ी हुई हैं। 1991 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश में सात साल से ऊपर चार में से सिर्फ एक लड़की ही पढ़ना और लिखना जानती है। यह आंकड़ा ग्रामीण इलाकों में 19 प्रतिशत और अनुसूचित जातियों के लिए 11 प्रतिशत है। 1992-93 में यूपी में 50 प्रतिशत पुरुषों और 40 प्रतिशत महिलाएं ही आठ साल तक स्कूल जा सकी। प्रदेश में स्कूली स्तर की शिक्षा में काफी सुधार की जरुरत है लेकिन यूपी में आईआईटी (कानपुर), आईआईएम (लखनऊ), आईआईआईटी और कई पोलिटेक्निक संस्थान है, जो बेहतर शिक्षा का अवसर प्रदान करते हैं।
.................................................................


3. कुपोषण और बढ़ती महिला मृत्यु दर:
उत्तर प्रदेश की जन्म दर और मृत्यु दर दोनों ही काफी ज्यादा है। आंकड़ों के मुताबिक यूपी की एक महिला की उम्र लगभग 55 साल है। 90 के दशक में राज्य में एक लाख गर्भवती स्त्रियों में से लगभग 931 स्त्रियों की मौत हो जाती थी। शोध के मुताबिक केरल में पैदा हुई एक बच्ची की उम्र यूपी में पैदा हुई बच्ची से लगभग 20 साल ज्यादा होती है। इसके अलावा राज्य में कुपोषण की समस्या काफी गंभीर है। चिकित्सा क्षेत्र में सुधार के लिए प्राथमिक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाना होगा।
...................................................................


4. समतामूलक समग्र विकास की अवधारणा:
देश के अन्य राज्यों की तरह यूपी में भी एक छोटा वर्ग है जो साधन संपन्न है। यह वर्ग और भी ज्यादा अमीर होता चला जा रहा है। जबकि दूसरा साधनों से दूर गरीब वर्ग और भी ज्यादा गरीब होता जा रहा है। गरीबों की साधनों तक पहुंच अभी तक सुनिश्चित नहीं हो पाई है। एक समतामूलक समाज और उसके समग्र विकास के लिए गरीब तबके की भी संसाधनों तक पहुंच सुनिश्चित करना जरूरी है।
.....................................................................

5. महिला सशक्तिकरण:
देश की संसद में ही अभी तक महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का बिल लटका हुआ है। हालांकि पंचायती राज में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलना एक सुखद बात है। सिर्फ आरक्षण ही नहीं उनके स्वास्थ्य व सुरक्षा की ओर ध्यान देने के अलावा अवसर प्रदान करना भी एक चुनौती है।
..........................................................................


6. जनसंख्या विस्फोट पर नियंत्रण:
उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। विश्व में केवल पांच राष्ट्र चीन, स्वयं भारत, अमेरिका, इंडोनिशिया और ब्राजील की जनसंख्या उत्तर प्रदेश की जनसंख्या से अधिक है। जनसंख्या विस्फोट के कारण अवसर की कमी, खराब चिकित्सा व्यवस्था, अपराध आदि समस्याएं सामने आती हैं। हालांकि इस दौर में देश के कई राज्यों ने जनसंख्या वृद्धि पर रोक लगाने में कामयाबी भी हासिल की है। उत्तर प्रदेश में ऐसी कोई भी नीति अभी तक सफल नहीं हो पाई है। सरकार का फर्ज है कि वह न सिर्फ परिवार नियोजन के बारे में लोगों को सही जानकारी दे बल्कि जनसंख्या विस्फोट से होने वाले नुकसान के प्रति भी आगाह करे। लेकिन दूसरे राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में शहरीकरण की दर थोड़ा धीमी है।
.......................................................................


7. अपराध बन गया है उद्योग:
उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सबसे ज्यादा योगदान उद्योग, कृषि और पर्यटन क्षेत्र का है। चूंकि यूपी देश का सबसे बड़ा गन्ना उत्पादक राज्य है इसलिए यहां चीनी उद्योग बड़े पैमाने पर फैला हुआ है। चीनी उद्योग में निवेश के अवसर भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश चीनी उद्योग आने वाले समय में लगभग 4,000 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रहा है। लेकिन दूसरी ओर कानून व्यवस्था की अराजकता, कानून-राजनीति और अपराध के गठजोड़ का बुरा असर राज्य में निवेश की संभावनाओं पर पड़ा रहा है। यहां बढ़ते भू-माफिया के कारण राज्य के बड़े उद्योगों के फलने-फूलने में काफी दिक्कतें आ रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समागम में मंथन