DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावधानी से करें प्लास्टिक मनी का इस्तेमाल

आमतौर पर कई बार लोग बिना जरूरत के भी क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं। हालांकि इससे बचना चाहिए लेकिन अगर क्रेडिट कार्ड ले ही लिया है तो उसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। और सबसे पहली सावधानी है कि बिना जरूरत के कोई सामान न खरीदें क्यों कि बिल तो क्रेडिट कार्ड से अदा हो जाएगा लेकिन बाद में पैसा तो आपको ही ब्याज के साथ भरना होगा।
कंपनियां कहने को तो क्रेडिट कार्ड की तमाम खूबियां गिनाती हैं, लेकिन इस्तेमाल करने वाला कहां चूक करता है इस ओर ध्यान नहीं दिलाती हैं। इन सावधानी में सबसे जरूरी है बिल का भुगतान समय से या समय से कुछ दिन पहले ही कर दिया जाए। आमतौर पर लोगों को लगता है कि उनके पास तीस से पचास दिन हैं बिल का भुगतान करने के लिए। लेकिन यह सच नहीं है। सच यह है कि बिल जारी होने और भुगतान के दिन के बीच इतना समय मिलता है। अगर खरीदारी बिल जारी होने के एक दिन बाद खरीदारी की है तो पूरा समय मिलता है, लेकिन जैसे जैसे अगले बिल के जारी होने की तिथि नजदीक आती जाती है यह ग्रेस पीरियड कम होता जाता है। इसके अलावा, अगर चेक से बिल का भुगतान करना है तो अंतिम दिन का इंतजार करना ठीक नहीं है। कम से चार वार्किग दिवस पहले चेक ड्राप बाक्स में जरूर डाल दें।

इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड से कैश लेने से बचे। एक तो पैसा निकालने का चार्ज लगता है ऊपर से पैसा निकालते ही प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज जुड़ने लगता है। इसलिए बहुत जरूरत न हो तो कैश लेने से बचें। ऐसे ही अगर ग्लोबल कार्ड है तो विदेश मुद्रा के लेनदेन में सावधानी रखें। अगर 3.5 फीसदी क्रास करेंसी मार्कअप के अलावा 10.35 फीसदी सर्विस टैक्स और इस पर तीस फीसदी एजूकेशन सेस लगना चाहिए। इसके अलावा, अगर कोई चार्ज लगता है तो कंपनी से पूछताछ करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सावधानी से करें प्लास्टिक मनी का इस्तेमाल