DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हाजमा करें दुरुस्त

त्योहारों का मौसम है और ऐसे में अपने सगे-संबंधियों के यहां खातिरदारी में आप ढेर सारे पकवान और व्यंजन खा लेते हैं। कभी-कभी अधिक खातिरदारी आपके लिए उल्टी पड़ जाती है और आप हो जाते हैं फूड प्वॉयज़निंग के शिकार। तब कुछ भी अच्छा नहीं लगता। कैसे राहत मिले फूड प्वॉयजनिंग से, आइए जानते हैं -
ल्ल अगर आप जल्द ही परिणाम चाहते हैं तो अपने दिन की शुरुआत सुबह दूध पीने से करें। सुबह नाश्ता न करें तो बेहतर होगा।
ल्ल दोपहर के खाने में दही से बने व्यंजन, सलाद या फिर वेजिटेबल सूप लें। शाम को संतुलित मात्र में फल खाएं।
ल्ल रात के खाने में पतली दाल, सब्जी और सलाद को शामिल करें। सलाद पर लौकी, सूरजमुखी और तिल के बीज छिड़क कर खा सकते सकते हैं।
ल्ल अगर हाजमा ज्यादा बिगड़ गया हो और अधिक दिनों तक बना रहे तो दिन का खाना न खाएं क्योंकि ऐसे में भोजन पचने की दर में कमी आ जाती है और ज्यादा खाना इसमें हानिकारक होता है।
ल्ल अगर आप चाय पीते हों तो कम दूध और बिना चीनी की बनी चाय ही पियें।
ल्ल जहां तक हो सके आप सक्रिय रहें। तेज चलें। लिफ्ट के बदले सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह तेज रहता है और इसका असर भोजन पचने पर होता है।
ल्ल खाने के दौरान अगर आपने एल्कोहल की मात्र अधिक ले ली हो तो अगले दिन सुबह उठने पर जितना हो सके पानी पीयें, और अगर अल्कोहल की मात्र कम ली है तो अतिरिक्त तरल पदार्थ सहायक नहीं होंगे।
ल्ल फूड प्वॉयजनिंग के दौरान मिठाई खाने से बचें। अधिक मिठाई खाने से शरीर नमक की कमी महसूस करता है। यह शरीर में पाचन क्रिया को तत्काल प्रभावित करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हाजमा करें दुरुस्त