DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनपद में बोर्ड परीक्षा के केंद्र तय

जिला माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए केंद्र तय कर दिए हैं। तय परीक्षा केन्द्रों पर पूरे जनपद के 30 हजार परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। डीआईएसओ ज्योति प्रसाद ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार चार परीक्षा केंद्र कम हुए हैं।

पिछले साल कुल 55 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस साल यानी 2009-2010 की यूपी माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में 30 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। जबकि पिछले साल कुल 36 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षार्थियों की संख्या घटने से इस साल चार कम, यानि 51 परीक्षा केंद्र बनेंगे। उप नगरपालिका क्षेत्र होने के कारण सबसे अधिक परीक्षा केंद्र दादरी में बनेंगे। सबसे कम परीक्षा केंद्र जेवर में होंगे। डीआईएसओ के अनुसार जेवर में कुल सात परीक्षा केंद्र होंगे। डीआईएसओ ने परीक्षार्थियों की संख्या में कमी आने के पीछे सेल्फ कंटिन्यूअस असेसमेंट (सीटीसी), उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में सुधार और नकलचियों पर नकेल कसना अहम कारण बताया है।

यूपी माध्यमिक बोर्ड के वार्षिक कलेंडर के अनुसार दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा मार्च में तय हैं। बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर डीआईएसओ ने इंटरनल असेसमेंट के लिए विभिन सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को नोटिस जारी कर दिया है। इसके अलावा नकलचियों पर नकेल कसने के लिए कुछ ठोस उपायों को अंतिम रूप देने की तैयारी की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जनपद में बोर्ड परीक्षा के केंद्र तय