DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुख्यमंत्री की दौड़ में चव्हाण सबसे आगे

मुख्यमंत्री की दौड़ में चव्हाण सबसे आगे

महाराष्ट्र में जीत के बाद कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा की कि पार्टी के विधायक दल के सदस्य अगला मुख्यमंत्री चुनने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए शनिवार को बैठक करेंगे।

पार्टी के नेताओं ने संकेत दिया कि मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ही हैं। इसके पहले सरकार बनाने के लिए नेताओं के बीच दिन भर बंद कमरों में बैठकें चलीं। वर्ष 1999 से प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे कांग्रेस और राकांपा को 288 सदस्यीय सदन में 144 सीटें मिली हैं। गठबंधन बहुमत से एक सीट दूर है।

प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल की प्रक्रिया के गठन पर निगरानी रखने वाले पर्यवेक्षकों में रक्षा मंत्री और महाराष्ट्र के प्रभारी महासचिव एके एंटनी, राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रहमान खान और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह का नाम शामिल है।

प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष माणिकराव ठाकरे ने को बताया कि विधायक दल के सदस्य शनिवार को तीन बजे दक्षिण मुंबई के विधान भवन में बैठक करेंगे।
 उन्होंने कहा कि बैठक के लिए पार्टी के सभी सदस्यों को आमंत्रित किया गया है।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री चव्हाण ने भी आज दिन भर अपने आधिकारिक निवास वर्षा पर पार्टी के विधायकों और निर्दलीय विधायकों के साथ बैठक की। प्रदेश राकांपा अध्यक्ष आरआर पाटिल ने भी चव्हाण से मुलाकात की।

प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए केंद्रीय मंत्री विलासराव देशमुख का नाम भी लिया जा रहा है। इस बारे में देशमुख ने कहा इसका कोई प्रश्न ही नहीं है। मैं केंद्र में मंत्री हूं। दूसरी ओर दिल्ली में कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने इस प्रश्न का उत्तर देने से मना कर दिया कि महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री दिल्ली से भेजा जाएगा या वह प्रदेश का ही कोई नेता होगा। उन्होंने कहा कि जब तक विधायक दल का नेता नहीं चुना जाएगा, इस प्रश्न का जवाब नहीं दिया जा सकता।

मुंबई में कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि चव्हाण के गैर विवादास्पद कार्यकाल को देखकर पार्टी आलाकमान उन्हें ही मुख्यमंत्री पद दे सकता है। सूत्रों ने कहा कि पार्टी में माना जा रहा है कि चव्हाण को स्वयं को साबित करने के लिए सिर्फ 10 महीने मिले और उन्हें और समय दिया जाना चाहिए। राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि उनकी पार्टी के विधायक जल्द ही प्रदेश में उपमुख्यमंत्री के चयन के लिए बैठक करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुख्यमंत्री की दौड़ में चव्हाण सबसे आगे