DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छठ के पहले दिन महिलाओं ने रखा खरना व्रत

छठ पर्व की छटा शहरभर में बिखरने लगी है। छठ के पहले दिन महिलाओं ने ‘खरना व्रत’ रखकर पर्व आरंभ किया। इस मौके पर लोगों ने जमकर खरीददारी की। इसके चलते बाजारों की रौनक दिनभर बनी रही। बांस के बने सामान और फलों की दुकानों पर भक्तों का जमावड़ा लगा रहा।

पूर्वांचल वासियों ने छठ पर्व की तैयारी पहले दिन से शुरू कर दी है। महिलाओं ने शुक्रवार को सुबह स्नान के बाद नए वस्त्र धारण कर खरना व्रत रखा। सेक्टर-23 की अनिता झा ने बताया कि वह कई सालों से छठ पूजा करती आ रही हैं। इसके पहले दिन खरना व्रत रखा जाता है, जिसे छठ पूजा का संकेत माना जाता है। प्रसाद के रुप में इस दिन चावल की खीर तैयार की जाती है, जिसमें चीनी के बदले गुड़ का इस्तेमाल होता है। पर्व के पहले दिन छठ पूजा की पूरी व्यवस्था की जाती है। बाजारों से फल-फूल खरीदकर बांस की टोकरी में सजा कर प्रसाद तैयार किया जाता है। जिसे छठ पूजा के बाद जल में अर्पण कर दिया जाता है।

पर्व के लिए सजे बाजार
छठ पूजा बिहार का लोकप्रिय त्योहार है। ऐसे में यहां रह रहे इस प्रदेश के लोगों में इसे लेकर भारी उत्साह है। लोग दिनभर पूजन सामग्री की खरीदारी में जुटे रहे। शहर में जगह-जगह दुकानें लगाई गईं। इन स्पेशल दुकानों में बिहार की परंपरा से जुड़े अन्य सामान भी खूब बिके। मुजेसर, सेक्टर-तीन, नहर पार की सड़कों के किनारे छठ पूजा सामग्री की स्पेशल दुकानें सजाई गई। यहां बांस से बनी टोकरी, डलिया, सूप, कुनिया आदि विशेष तौर से उपलब्ध थे। इसके अलावा फलों और ईख की जबरदस्त मांग रही।

विभिन्न स्थानों में जल अर्पण की व्यवस्था
छट पूजा में सूर्य को जल अर्पण का विशेष महत्व है। सूर्य को अर्ध्य देने के लिए शहर के स्थाई और अस्थाई तालाबों की सफाई कर पानी की व्यवस्था कर दी गई है। सेक्टर-तीन स्थित अस्थाई घाट, सेक्टर-8 के नागेश्वरी मंदिर के स्थाई घाट, सेक्टर आठ के काली मंदिर में बनाए गए अस्थाई घाट, नहर पार स्थित अस्थाई तालाब में हर साल छठ के मौके पर भक्तजन सूर्य को जल अर्पण करते है।

तीन दिन तक चलेगी पूजा
पूर्वांचल संस्कृति से जुड़ी छठ पूजा तीन दिन तक चलती है। इस बार छठ पूजा की शुभ तिथि 24-25 अक्तूबर है। भक्तों का शुक्रवार से ही निर्जल व्रत लेने का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह-शाम के जल अर्ध्य के बाद 25 तारीख को व्रत की शांति की जाएगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छठ के पहले दिन महिलाओं ने रखा खरना व्रत