फोटो गैलरी

Hindi Newsपहले सेमेस्टर की परीक्षा शनिवार से शुरू

पहले सेमेस्टर की परीक्षा शनिवार से शुरू

 हरियाणा शिक्षा बोर्ड की आठवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो जांएगी। परीक्षा में नकल करना परीक्षार्थियों के लिए आसान नहीं होगा। नकल पर लगाम कसने को बोर्ड और प्रशासन पूरी...

पहले सेमेस्टर की परीक्षा शनिवार से शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Oct 2009 10:54 PM
ऐप पर पढ़ें

 हरियाणा शिक्षा बोर्ड की आठवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो जांएगी। परीक्षा में नकल करना परीक्षार्थियों के लिए आसान नहीं होगा। नकल पर लगाम कसने को बोर्ड और प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। परीक्षा के दौरान नकलचियों पर कड़ी नजर रखने के लिए 12 फ्लाइंग स्क्वायर्ड बनाए गए हैं। यह टीम परीक्षा के दौरान विभिन्न परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगी। केंद्रों के इर्द-गिर्द धारा 144 लगा दी गई है। परीक्षा के दौरान किसी का भी परीक्षा केंद्र के आसपास भटकना संभव नहीं होगा।

परीक्षा की तिथि आते ही परीक्षार्थियों ने हाथों में किताबें थाम ली हैं। परीक्षार्थी पूरी किताब रटने के बजाय शॉर्टकट पढ़ाई पर जोर दे रहे हैं। ताकि परीक्षा के एक दिन पहले महत्वपूर्ण तथ्यों को याद किया जा सके। बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में तनाव की स्थिति बनी रही। सभी काम छोड़कर परीक्षार्थी दिनभर पढ़ाई में मशगूल रहे।

इस शिक्षा सत्र के पहले सेमेस्टर की आठवीं और बारहवीं की परीक्षा शनिवार से शुरू होंगी। आठवीं की परीक्षा 6 नवंबर तक चलेंगी, जबकि बारहवीं की परीक्षाएं 14 नवंबर तक चलेंगी। वहीं दसवीं की परीक्षा सोमवार से शुरू होकर तीन नंवबर तक चलेंगी। सभी कक्षाओं की परीक्षा का पहला पेपर अंग्रेजी निर्धारित किया गया है। बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों के सुपरवाइजर्स को परीक्षा संबंधी सामग्री सौंप दी है।
 
इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी काननबाला गोयल ने बताया कि विभाग ने अपनी ओर से परीक्षा में नकल रोकने की पूरी तैयारियां की हैं। इस बार परीक्षार्थियों का टाइम टेबल उनके प्रवेश पत्र के साथ दिया गया है, ताकि उन्हें परीक्षा की तिथि याद रहे। 

विभाग की तैयारी--
जिले में बनाए गए कुल परीक्षा केंद्र - 104
बारहवीं परीक्षा के लिए बने केंद्र - 58
आठवीं, दसवीं परीक्षा के लिए बने केंद्र - 46
नकल रोकने को फ्लाइंग स्क्वायर्ड - 14

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें