DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वित्त मंत्रालय को उम्मीद, नरम रहेगी मौद्रिक नीति

वित्त मंत्रालय को उम्मीद, नरम रहेगी मौद्रिक नीति

 भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने अगले सप्ताह पेश होने वाली मौद्रिक नीति की समीक्षा से पहले शुक्रवार को वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी से मुलाकात की और देश की वहद आर्थिक स्थिति की समीक्षा की। वहीं, वित्त मंत्रालय ने उम्मीद जताई है कि केंद्रीय बैंक अभी अपनी नरम मौद्रिक नीति के रुख में बदलाव नहीं करेगा।

वित्त सचिव अशोक चावला ने संवाददाताओं से कहा कि यह गवर्नर के साथ एक लंबी व अच्छी बैठक थी। उन्होंने वित्त मंत्री से मुलाकात की और स्थिति की समीक्षा की। अब मौद्रिक नीति की समीक्षा का इंतजार करें। यह पूछे जाने कि क्या वह कुछ दिन पहले दिए गए अपने उस बयान पर कायम हैं कि आरबीआई अभी नरम मौद्रिक नीति का रुख जारी रखेगा तो चावला ने कहा कि निश्चित रूप से।

वित्त मंत्री के साथ बैठक के बाद सुब्बाराव ने संवाददाताओं से कहा कि मैंने वित्त मंत्री के साथ वृहद आर्थिक स्थिति की समीक्षा की। हालांकि, सुब्बाराव ने महंगाई की दर तथा आर्थिक सुधार से जुड़े किसी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अभी मैं इन सवालों का जवाब देने की स्थिति में नहीं हूं क्योंकि मौद्रिक नीति की समीक्षा में सिर्फ चार दिन बचे हैं। यह ठीक नहीं होगा कि मैं नीति पर कुछ बोलूं।

आरबीआई 27 अक्तूबर को मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश करने वाला है। माना जा रहा है कि मुद्रास्फीतिक दबाव के बावजूद आरबीआई नीतिगत दरों में फिलहाल बदलाव नहीं करेगा। हालांकि, मूडीज इकनामी़काम का मानना है कि आरबीआई नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में आधा फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वित्त मंत्रालय को उम्मीद, नरम रहेगी मौद्रिक नीति