DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड में बजा चुनावों का बिगुल

झारखंड में बजा चुनावों का बिगुल

चुनाव आयोग ने झारखंड में 27 नवम्बर से 18 दिसम्बर के बीच पांच चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की शुक्रवार को घोषणा की।

मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच चरणों में चुनाव कराने की घोषणा करते हुए कहा कि पहले चरण के लिए मतदान 27 नवम्बर को होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए दो दिसम्बर, तीसरे चरण के लिए आठ दिसम्बर, चौथे चरण के लिए 12 दिसम्बर और पांचवें एवं अंतिम चरण के लिए 18 दिसम्बर को मतदान कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी चरणों के लिए मतगणना 23 दिसम्बर को कराई जाएगी और चुनाव की पूरी प्रक्रिया 31 दिसम्बर को पूरी कर ली जाएगी। चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

झारखंड विधानसभा का कार्यकाल सामान्य रूप से नो मार्च 2010 को समाप्त होने वाला है। वहां इस वर्ष 19 जनवरी से राष्ट्रपति शासन लागू है जिसकी मियाद अगले वर्ष 18 जनवरी को समाप्त हो रही है।

केन्द्र सरकार ने गुरुवार को ही झारखंड में विधानसभा भंग करने की सिफारिश की थी। चावला ने संवाददाताओं को बताया कि मौसम की स्थिति, स्कूल कालेजों की परीक्षाएं, त्यौहार, राज्य की मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति और सुरक्षा बलों की उपलब्धता तथा अन्य जमीनी वास्तविकताओं जैसे तमाम पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आयोग ने चुनाव कार्यक्रम निर्धारित किया हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हुआ था।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान कराया जाएगा जबकि दूसरे चरण में 15, तीसरे चरण में सात, चौथे चरण में 14 और पांचवें एवं अंतिम चरण में 15 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के लिए अधिसूचना तीन नवम्बर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 नवम्बर होगी। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 13 नवम्बर तक नाम वापस लिए जाएंगे। मतदान 27 नवम्बर को होगा।

इसी प्रकार दूसरे चरण के लिए अधिसूचना सात नवम्बर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 14 नवम्बर होगी। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 18 नवम्बर तक नाम वापस लिए जाएंगे। मतदान दो दिसम्बर को होगा।

तीसरे चरण के लिए अधिसूचना 13 नवम्बर को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 नवम्बर होगी। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 23 नवम्बर तक नाम वापस लिए जाएंगे। मतदान 8 दिसम्बर को होगा। चौथे चरण के लिए अधिसूचना 17 नवम्बर को जारी होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 24 नवम्बर होगी। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 27 नवम्बर तक नाम वापस लिए जाएंगे। मतदान 12 दिसम्बर को होगा और अंतिम चरण के लिए अधिसूचना 24 नवम्बर को जारी होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि एक दिसम्बर होगी। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और चार दिसम्बर तक नाम वापस लिए जाएंगे। मतदान 18 दिसम्बर को होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झारखंड में बजा चुनावों का बिगुल