DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टीम इंडिया छह साल में चार बार करेगी ऑस्ट्रेलियाई दौरा

टीम इंडिया छह साल में चार बार करेगी ऑस्ट्रेलियाई दौरा

एक रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट के दो शीर्ष देशों के बीच बढ़ती प्रतिद्वंद्विता को भुनाने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया में एक करार हुआ है, जिसके मुताबिक टीम इंडिया नए भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार छह साल में चार बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, जबकि रिकी पोंटिंग की टीम हर साल ऐसा करेगी।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम 2012 भविष्य दौरा कार्यक्रम के बाद छह वर्ष में चार बार टेस्ट या एक वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, जबकि कंगारू टीम हर साल भारत आएगी।

रिपोर्ट में लिखा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने सैद्धांतिक तौर पर इस नए इंतजाम पर सहमति जता दी है, जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड का समर्थन भी मिल चुका है। इसके मुताबिक यह करार इस तरह से तैयार किया गया है कि 2012 से नया अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया जाए तो इससे विश्व क्रिकेट के शीर्ष देशों ऑस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड का जल्दी-जल्दी एक दूसरे के खिलाफ खेलना सुनिश्चित किया जा सके।

भारतीय टीम एक बार टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी और फिर अगली बार वह वनडे सीरीज खेलेगी।
रिपोर्ट में सीए के प्रवक्ता पीटर यंग के हवाले से लिखा गया है कि अगर हम ऐसा कर पाते हैं तो भारतीय टीम अगले एफटीपी के अनुसार छह में से चार बार यहां का दौरा कर सकती है।
 
लगातार भारत की मेजबानी करने से सीए को काफी लाभ होगा क्योंकि उसे उप महाद्वीप के क्रिकेट प्रेमियों की वजह से भारतीय टीम के दौरा करने से बड़ी राशि में टीवी अधिकार मिलेंगे, जो एशेज से ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टीम इंडिया छह साल में चार बार करेगी ऑस्ट्रेलियाई दौरा