DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

हरियाणा में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में उभरी कांग्रेस के प्रदेश  कमेटी प्रमुख ने शुक्रवार को राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया से भेंट कर राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।

इससे पहले पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि छह निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र के साथ मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार शाम राज्यपाल से भेंट कर अगली सरकार बनाने का दावा पेश करेगा। लेकिन प्रदेश कमेटी प्रमुख ने शुक्रवार दोपहर को ही राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि सरकार बनाने के लिए छह निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थन देने का भरोसा जताया है। सातवें निर्दलीय विधायक प्रह्लाद सिंह के बारे में अभी तक स्पष्ट नहीं है कि वह कांग्रेसनीत सरकार को समर्थन देंगे या नहीं।

कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के नेतृत्व वाली हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां) से समर्थन लेने के लिए भी बातचीत कर रहा है। उल्लेखनीय है कि सात निर्दलीय विधायकों और हजकां के रुख से ही तय होगा कि राज्य में अगली सरकार किसकी बनेगी।

उधर, 31 सीटों के साथ दूसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में उभरी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) भी सरकार बनाने की कवायद में जुट गया है। उसने साफ-साफ कहा है कि कांग्रेस को सत्ता से दूर रखने के लिए वह किसी से भी समर्थन लेने में कोई गुरेज नहीं करेगी।

प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 40 सीटों पर जीत मिली है जबकि इनेलो 31 सीटें जीतने में सफल रहा है। हजकां को छह सीटें और भाजपा को चार सीटें मिली हैं। शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक-एक सीट पर कब्जा जमाया है। अन्य सात सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरियाणा में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा