DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रावो का आतिशी अर्धशतक, त्रिनिदाद एवं टोबैगो फाइनल में

ब्रावो का आतिशी अर्धशतक, त्रिनिदाद एवं टोबैगो फाइनल में

डवेन ब्रावो के आतिशी अर्धशतक और कप्तान डेरन गंगा के साथ उनकी नाबाद 93 रन की साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज की त्रिनिदाद और टोबैगो ने दक्षिण अफ्रीका की केप कोबराज के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए गुरुवार को यहां सात विकेट की जीत के साथ चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।
   
ब्रावो ने 34 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 58 रन की पारी खेली जबकि गंगा ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 31 गेंद में एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 44 रन बनाये जिसके दम पर वेस्टइंडीज की टीम ने चार गेंद शेष रहते तीन विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाकर मैच जीत लिया।
   
कोबराज की टीम को लचर क्षेत्ररक्षण का खामियाजा भुगतना पड़ा जिसने कम से कम तीन आसान कैच छोड़े जबकि रन आउट के मौके भी गंवाये। ब्रावो को 18 रन के निजी स्कोर पर जस्टिन ओनटोंग ने जीवनदान दिया जब डुमिनी की गेंद उन्होंने दायें हाथ के इस बल्लेबाज का आसान कैच टपका दिया।
   
कोबराज ने डुमिनी (40 गेंद नाबाद 61) और गिब्स (27 गेंद में 42 रन) की आतिशी पारियों की मदद से पांच विकेट पर 175 रन का स्कोर खड़ा किया जिसे ब्रावो और गंगा ने बौना साबित कर दिया।
   
टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही त्रिनिदाद और टोबैगो कल फाइनल में आस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स से भिड़ेगी जिसे उसने लीग मैच में चार विकेट से हराया था। त्रिनिदाद और टोबैगो की टीम को एड्रियन बराथ (29) और विलयम्स पर्किन्स (20) की युवा सलामी जोड़ी ने सिर्फ पांच ओवर में 53 रन जोड़कर एक बार फिर तूफानी शुरूआत दिलाई।

बराथ और पर्किन्स ने तेज गेंदबाज मोंदे जोंदेकी को निशाना बनाते हुए उन पर विकेट के चारों और रन बटोरे। बराथ ने जोंदेकी के दूसरे ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ा जबकि पर्किन्स ने उनके अगले ओवर में लगातार तीन चौके मारे।
    
पर्किन्स ने इसके बाद रोरी क्लेनवेल्ट का स्वागत थर्ड मैन पर चौका जड़कर किया जबकि बराथ ने उनकी लगातार गेंद पर चौका और छक्का जड़ा। पार्किन्स हालांकि अगली ही गेंद पर गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गये। उन्होंने 16 गेंद की अपनी पारी में चार चौके जड़े।
    
टीम ने पांच रन बाद बराथ का विकेट भी गंवा दिया। उन्हें डुमिनी ने पगबाधा आउट किया। उन्होंने 29 रन की अपनी तूफानी पारी में 16 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो गगनचुंबी छक्के जड़े। लेंडल सिमन्स (20) और कप्तान डेरन गंगा ने तीसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़कर पारी को संवारने की कोशिश की लेकिन दोनों रन गति बढ़ाने में नाकाम रहे।
    
सिमन्स को क्लाड हेंडरसन और डुमिनी की गेंद पर हेनरी डेविडस ने जीवदान दिये लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और जस्टिन ओनटोंग की गेंद पर मिड विकेट पर क्लेनवेल्ट को कैच थमा बैठे।
    
त्रिनिदाद और टोबैगो की टीम को इस समय जीत के लिए 59 गेंद में 91 रन की दरकार थी लेकिन ब्रावो और गंगा ने पारी नक्शा पलटते हुए सिर्फ 9.1 ओवर में नाबाद 93 रन जोड़कर टीम को जीत दिला दी। ब्रावो ने धीमी शुरूआत करने के बाद ओनटोंग पर छक्का जड़ा जबकि गंगा ने डुमिनी की गेंद लांग आन के उपर से छह रन के लिए भेजी। ब्रावो ने वर्नन फिलेंडर की लगातार गेंदों पर छक्के जड़े और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने क्लेनवेल्ट की गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई।
      
इससे पहले कोबराज को गिब्स और कप्तान एंड्रयू पुटिक (10) ने पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़कर सधी शुरूआत दिलाई। टूर्नामेंट में शतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज पुटिक ने चौथे ओवर में रामपाल पर प्वाइंट के उपर से चार रन बटोरे जबकि गिब्स ने एक्सट्रा कवर के उपर से छक्का जड़ा।
    
आफ स्पिनर शेरविन गंगा ने पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर पुटिक को बोल्ड करके कोबराज को पहला झटका दिया। गिब्स पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने पांचवें ओवर में डवेन ब्रावो पर चार चौकों सहित 18 रन बटोरे।
    
दूसरे छोर पर गिब्स के साथी हेनरी डेविडस हालांकि लय में नहीं दिखे और डेव मोहम्मद को उन्हीं की गेंद पर कैच थमाकर पवेलियन लौट गये। उन्होंने सात रन बनाये। गिब्स का साथ देने उतरे डुमिनी ने डेव मोहम्मद के पर चौका और छक्का जड़कर रन गति को बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन केरोन पोलार्ड ने दसवें ओवर की पहली गेंद पर गिब्स को बोल्ड कर दिया।
    
डुमिनी ने इसके बाद क्लेनवेल्ट (21) के साथ चौथे विकेट के लिए तेजी से 34 रन जोड़कर टीम को बड़े स्कोर की ओर बढ़ाया। सिमन्स ने 14वें में क्लेनवेल्ट को पोलार्ड के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।
    
डुमिनी ने हालांकि एक छोर से मोर्चा संभाले रखा और अंतिम ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी की जिसकी बदौलत टीम ने अंतिम पांच ओवरों में 46 रन जुटाये। टीम ने इस दौरान जस्टिन ओनटोंग (07) का विकेट गंवाया। डुमिनी ने 19वें ओवर में ब्रावो को निशाना बनाते हुए एक चौके और दो छक्के सहित 20 रन बटोरे।

केप कोबराज स्कोर:
 एंड्रयू पुटिक बो एस गंगा 10
 हर्शल गिब्स बो पोलार्ड 42
 हेनरी डेविडस का एवं बो मोहम्मद 07
 जेपी डुमिनी नाबाद 61
 रोरी क्लेनवेल्ट का पोलार्क बो सिमन्स 21
 जस्टिन ओनटोंग का स्टीवर्ट को सिमन्स 07
 वर्नन फिलेंडर नाबाद 13
 अतिरिक्त: 14
 कुल :20 ओवर में पांच विकेट पर: 175
 विकेट पतन: 1-30, 2-57, 3-82, 4-116, 5-130
 गेंदबाजी:
 एस गंगा 4-0-28-1
 रामपाल 3-0-19-0
 ब्रावो 3-0-46-0
 मोहम्मद 3-0-27-1
 पोलार्ड  3-0-24-1
 स्टीवर्ट 1-0-10-0
 सिमन्स 3-0-17-2

त्रिनिदाद और टोबैगो स्कोर:
 विलियम्स पर्किन्स रन आउट 20
 एड्रियन बराथ पगबाधा बो डुमिनी 29
 लेंडल सिमन्स का क्लेनवेल्स बो ओनटोंेग 20
 डेरन गंगा नाबाद 44
 डवेन ब्रावो नाबाद 58
 अतिरिक्त: सात
 कुल : 19.2 ओवर में तीन विकेट पर: 178
 विकेट पतन: 1-53, 2-58, 3-85
 गेंदबाजी:
 लेंगवेल्ट 4-0-27-0
 जोंदेकी 2-0-30-0
 क्लेनवेल्ट 2.2-0-31-0
 हेंडरसन 4-0-32-0
 डुमिनी 4-0-30-1
 ओनटोंग 2-0-14-1
 फिलेंडर 1-0-14-0

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रावो का आतिशी अर्धशतक, त्रिनिदाद एवं टोबैगो फाइनल में