DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिर एक पार्षद पहुंचा विधानसभा

नगर निगम राजनीति की ‘पाठशाला’ बनता जा रहा है। कृष्णपाल गुर्जर, शारदा राठौर के बाद अब तीसरे पार्षद शिवचरण लाल शर्मा चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंच गए। वार्ड स्तर पर विकास करवाकर पार्षद जनता में गहरी पैठ बना लेते हैं। कालोनी व स्लम में अधिकांश मतदाता होने का फायदा इनको विधानसभा चुनाव में होता है।

नगर निगम का चुनाव जीतकर पार्षद, विधायक के लिए विधानसभा चुनाव की अगली सीढ़ी चढ़ते हैं। पार्टी का टिकट देने से पहले मूल्यांकन में राजनैतिक दल भी अन्य नेताओं के मुकाबले पार्षद को तरजीह देने लगे हैं। सीनियर उपमेयर शिवरण लाल शर्मा की जीत ने इसको मजबूत किया है। कांग्रेस का टिकट न मिलने के बाद निर्दलीय मैदान में कूदे शर्मा ने चुनाव जीतकर पार्षदों की महत्ता बढ़ा दी। चुनाव में आठ पार्षद मैदान में थे।

स्थानीय निकाय नगर निगम को संवैधानिक रूप से 1994 में शुरू किया गया। जनप्रतिनिधियों के लिए चुनाव हुए तो छुटभैया नेताओं को चुनाव लड़ने का प्लेटफार्म मिला। पार्षद के रूप में सियासत की विधिवत तालीम शुरू की। सबसे पहले कृष्णपाल गुर्जर ने विधायक बनकर कामयाबी हासिल की। फिर शारदा राठौर विधानसभा की सीढ़ी चढ़ने में कामयाब रहीं।

एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर सीनियर उपमेयर शिवचरण लाल शर्मा ने इस फेहरिस्त को लंबा किया है। पूर्व मंत्री एसी चौधरी को हराकर शर्मा ने बड़ी जीत दर्ज की। तीन बार से लगातार पार्षद बनते आ रहे शर्मा ने अपने क्षेत्र में लोगों में गहरी पैठ बना ली थी, जिसका उनको फायदा हुआ है। वार्ड में उन्होंने विकास भी खूब करवाया है।

बल्लभगढ़ से भाजपा प्रत्याशी व पार्षद सुरेंद्र तेवतिया दूसरे नंबर पर रहे। फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी व पार्षद प्रवेश मेहता भी दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी आनंद कौशिक को टक्कर दी। बड़खल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी व पार्षद सीमा त्रिखा ने विजेता कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप को छह राउंड तक छकाए रखा। वह दूसरे नंबर पर रही। इनके अलावा एनआईटी फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से पार्षद महेंद्र भड़ाना भाजपा, पार्षद राजकिशोर तिगांव सीट से सपा, सुमेश चंदीला इनेलो, पूर्व मेयर अनिता गोस्वामी बल्लभगढ़ से इनेलो के टिकट पर चुनाव लड़ी। उपमेयर बसंत विरमानी ने फरीदाबाद से निर्दलीय चुनाव लड़ा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिर एक पार्षद पहुंचा विधानसभा