DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोलियो: गाजियाबाद पहुंचा खतरनाक पी-1 वायरस, मेरठ में एलर्ट

बरसात का मौसम खत्म हो गया है लेकिन पोलियो वायरस अभी भी पनप रहा है। इस सप्ताह फिर पोलियो के 33 नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग व पोलियो को समाप्त करने में लगी विभिन्न एजेंसियों के हाथ पांव फूल गए हैं। पोलियो वायरस से लड़ने के लिए आठ नवंबर से फिर पोलियो अभियान चलाया जाएगा।

उधर गाजियाबाद में पी-1 वायरस की आमद ने आसपास के जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों के हाथ पावं फुला दिए हैं। मुम्बई लैब से आई रिपोर्ट के आधार पर इस सप्ताह 33 नए पोलियो केस सामने आए हैं। हांलाकि भाग्यवश इस बार मेरठ पोलियो केसों से अछूता रहा लेकिन गाजियाबाद में पी-1 वायरस की आमद ने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के होश उड़ा दिए हैं।

इसे देखते हुए मेरठ में खास सर्तकता बरती जा रही है। इस सप्ताह आए 33 मामलों में से 6 पी-1 के है जिनमें 5 बिहार व 1 यूपी (गाजियाबाद) में आया है। इसके अलावा कुल 27 मामले पी-3 से ग्रसित हैं। इनमें 6 बिहार व 21 यूपी के हैं। इनमें से 4 गाजियाबाद व तीन-तीन मुजफ्फरनगर तथा बदायूं में मिले हैँ।

इसके अलावा अलीगढ़, बरेली, बिजनौर, हाथरस व मुरादाबाद में पोलियो के दो-दो केस सामने आए हैं, जबकि एक केस बुलन्दशहर में मिला है। इस साल अभी तक देश में पोलियो के कुल 464 मामले सामने आ चुके हैं इनमें से 366 मामले यूपी के हैं, जबकि 90 केसों के साथ बिहार दूसरे नम्बर पर है। दिल्ली में भी पोलियो के चार मामले अभी तक सामने आ चुके हैँ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पोलियो: गाजियाबाद पहुंचा खतरनाक पी-1 वायरस, मेरठ में एलर्ट