DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विस चुनाव से पहले जदयू में चलेगा सफाई अभियान

तीन सांसदों को निलंबित कर जदयू ने साबित कर दिया है कि चुनावी नफा-नुकसान की परवाह किए बगैर सफाई अभियान जारी रखेगा। जिन तीन सांसदों-जगदीश शर्मा, पूर्णमासी राम और डा. एजाज अली को निलंबित किया गया है, से सब खुले रूप से जदयू की नीतियों का विरोध कर रहे थे।

मगर उन नेताओं की भी कमी नहीं है जिन्होंने उप चुनाव में पार्टी के घोषित उम्मीदवार का छिपकर विरोध किया। ऐसे छुपे रूस्तम सांसदों की संख्या दो है। हालांकि ये दोनो इतने कमजोर हैं कि प्राथमिक तौर पर इनके खिलाफ कार्रवाई करने की जरूरत नहीं समङी जा रही है। हां, मौके पर इनसे हिसाब जरूर लिया जाएगा।

कार्रवाई के दायरे में ऐसे मंत्री भी आएंगे जिनके विभाग का कामकाज संतोषप्रद नहीं है और रिश्वतखोरी के मामले में भी खूब नाम कमा चुके हैं। फेरबदल होता है तो इस श्रेणी के मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। मनोनीत पदधारियों का भी हिसाब किया जा रहा है कि उनकी भूमिका से दल को कितना फायदा और नुकसान हुआ है।

आकलन है कि अधिसंख्य मनोनीत पदधारी सरकार पर बोझ ही बने रहे। इनकी गतिविधियों के चलते लोगों के बीच सरकार के प्रति नाराजगी ही बढ़ी। इनकी जगह खांटी कार्यकर्ताओं को तरजीह दी जाएगी। यही नहीं, अगले साल होनेवाली राज्यसभा और विधान परिषद की रिक्तियों में भी मौसमी नेताओं के बदले जमीनी कार्यकर्ताओं को जगह दी जाएगी।

जदयू उन मंत्रियों पर भी कड़ाई कर रहा है जो सत्ता में जाने के साथ ही संगठन और कार्यकर्ताओं को भूल बैठे हैं। खबर है कि जदयू के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने सभी मंत्रियों को पत्र लिखकर याद दिलाया है कि किस तरह सरकार गठन के बाद सभी मंत्री सप्ताह में एक दिन दो घंटे के लिए पार्टी कार्यालय में बैठते थे। विभाग से संबंधित कार्यक्रमों पर चर्चा करते थे।

यह सिलसिला कुछ ही महीनों तक चला। श्री सिंह ने कहा कि सरकार और संगठन में बेहतर तालमेल के लिए मंत्री पहले की तरह पार्टी कार्यालय में बैठें। श्री सिंह ने हिन्दुस्तान से बातचीत के दौरान पत्र की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि मंत्रियों से समय और तारीख मिलने के बाद कार्यकर्ताओं को इसकी सूचना दे दी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विस चुनाव से पहले जदयू में चलेगा सफाई अभियान