DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किताबों का खजाना है जहां

किताबों का खजाना है जहां

दोस्तो, क्या आपको किताबें पढ़ने में मजा आता है?  अगर हां, तो तुम्हें यह जानकर खुशी होगी कि राजधानी में ऐसी कई लाइब्रेरी हैं, जहां तुम्हारे लिए एक ही जगह पर 15 हजार से भी ज्यादा किताबें हैं, हर तरह की किताबें, जिन्हें पढ़कर तुम्हें मजा जरूर आएगा और बच्चो, इनसे तुम्हारी सीखने की क्षमता भी बढ़ेगी।

चांदनी चौक के पास दिल्ली सरकार की दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी है, जहां तुम्हारे लिए एक अलग ही विभाग बना है। तुम्हें यहां अच्छी-अच्छी किताबें मिलेंगी, वह भी तुम्हारे विषय की, जैसे इतिहास, सामाजिक विज्ञान, गणित, अंग्रेजी आदि। इसके अलावा कहानियों की किताबें, पत्रिकाएं, जिनमें नंदन, चंपक, चन्दामामा, बच्चों की दुनिया, नन्हे सम्राट, ये सभी किताबें मिल जाएंगी। इन किताबों को पढ़ने में तुम्हें बड़ा मजा आएगा। तुम्हें पता है, यहां पंजाबी, हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी इन सभी भाषाओं पर किताबें उपलब्ध हैं। यहां कंप्यूटर गेम भी हैं, जहां तुम गेम खेल सकते हो और इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकते हो। इसके अलावा वहां सप्ताह में एक बार फिल्म भी दिखाई जाती है। दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी की शाखाएं दिल्ली में विभिन्न जगहों पर स्थित हैं, जैसे पटेलनगर, शाहदरा, सरोजनी नगर, जोरबाग। यहां भी तुम जा सकते हो। ये लाइब्रेरी हर साल बच्चो, तुम्हारे लिए एक सामाजिक शिक्षा पर आधारित कार्यक्रम कराती है। जनवरी माह में तत्काल भाषण, कविता पाठ, भाषण प्रतियोगिता, निबंध, चित्रकला, लोकनृत्य, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आदि।

इन सभी कार्यक्रमों में तुम भाग ले सकते हो और जीतने पर तुम्हें पुरस्कार भी दिया जाएगा। दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह वेबसाइट www.dpl.gov.in देख सकते हो।

दिल्ली में कई प्राइवेट लाइब्रेरी भी हैं। यहां भी तुम्हें कई अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ने को मिल जाएंगी। दिल्ली में डी.बी.सी. राय मेमोरियल लाइब्रेरी है, जो चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट की लाइब्रेरी हैं। यहां किताबों का बहुत बड़ा संग्रह है। इस लाइब्रेरी में हिंदी लेखकों के अलावा विदेशी लेखकों की भी किताबें हैं। यह लाइब्रेरी सप्ताह के सातों दिन खुली रहती है। सुबह 9.30 से शाम के 5 बजे तक। इस लाइब्रेरी की सदस्यता के लिए तुम्हें 50 रुपए का एडमिशन फॉर्म भरना पड़ेगा और तुम्हें इसकी सदस्यता मिल जाएगी। इस लाइब्रेरी में तुम्हें किताबों का एक अच्छा संग्रह मिलेगा। विभिन्न पत्रिकाएं, जिनमें महान व्यक्ति, मूर्ति का चक्कर, बिजली के करतब, रामायण, महाभारत की कहानी, जासूसों के जासूस, ये सभी किताबें हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में मिल जाएंगी। इसके अलावा यहां जानवरों की कहानियां, डिज्नी, द मंकी रेस्ट्रारेंट, हैरी पॉटर की किताबें, अच्छी-अच्छी कविताएं, क्रांतिकारियों की जीवनकथाएं, दुनिया रंग बिरंगी, पढ़ेंगे और हंसेंगे आदि किताबें हैं। तो देर किस बात की, तुम भी लाइब्रेरी के सदस्य बन जाओ और आज ही मम्मी-पापा के साथ लाइब्रेरी जाओ और हां, अपने सभी दोस्तों को भी बताना। लाइब्रेरी का पता है चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट, नेहरू हाउस, 4 बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली-110002। इस लाइब्रेरी की अधिक जानकारी के लिए लॉग ऑन करें
www.childrensbook-trust.com

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:किताबों का खजाना है जहां