DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब खेल-खेल में सीखने का मजा

अब खेल-खेल में सीखने का मजा

किताबों से पढ़ने और सीखने के दिन हो सकता है जल्द ही गायब हो जाएंगे, क्योंकि आज के हाईटेक युग में पढ़ाई के लिए अनगिनत चीजें बाजार में आ गई हैं। छोटे बच्चों के लिए भी हर रोज कुछ न कुछ नया बाजार में आ रहा है। जैसे वीटेक स्माइल लर्निंग डिवाइस। यह खासतौर पर बच्चों के लिए ही बनाया गया है। इससे सीखने का मजा कुछ अलग ही है। दरअसल बच्चों को सिखाने के उन्हीं पुराने तरीकों से बच्चों का पढ़ाई से मन ऊबने लगता है। यही कारण है कि बच्चा पढ़ाई से जी चुराने लगता है। इससे बचने के लिए ही इस तरह की तमाम चीजों की आज बाजार में काफी डिमांड है।

यह बच्चों को नए तरीके से वही पाठ पढ़ाते हैं, जो उन्हें स्कूल की किताबों में पढ़ने को मिलते हैं। वीटेक की बात करें तो यह  एक लर्निंग डिवाइस है। मगर इसका लर्न कराने का तरीका कुछ अलग है। अलग इसलिए है, क्योंकि यह गेम्स को मीडियम बनाकर बच्चों को लर्न करवाता है। क्योंकि गेम्स में बच्चों की बड़ी दिलचस्पी होती है तो वह इसको सीख भी जल्दी ही जाते हैं।

मैथ्स हो या फिर स्पेलिंग, सभी कुछ इस डिवाइस से सीखा जा सकता है। यह बच्चों की पूरी मदद करता है। इसमें लगा माइक्रोफोन बच्चों को आजादी देता है कि वह कुछ भी गुनगुना सके या फिर गेम्स के साथ-साथ कुछ कह भी सके। इसके गेम्स को कुछ इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि बच्चा आसानी के साथ चीजों को सीख सके। इसको बनाने वाली कंपनी वीटेक ने इसे तीन से सात साल तक के बच्चों के लिए बनाया है। इस डिवाइस की एक और खासियत है कि इसमें बच्चों के फेवरेट कैरेक्टर भी मौजूद हैं। इसमें स्पाइडर मेन, डोरा, थॉमस एंड टैंक इंजन वगैरह-वगैरह। इस डिवाइस में हर गेम्स बच्चों को कुछ न कुछ सिखाता ही है। इसके अलावा इसमें एडिशनल लर्निंग जोन के नाम से भी एक ऑप्शन है। गेम्स के लिहाज से भी इसके अंदर कई लेवल मौजूद हैं। इसकी वजह से उसकी समझ बढ़ती है।

वह चीजों को ज्यादा अच्छी तरह से समझ पाता है और तुरंत निर्णय भी ले पाता है। अभी यह भारत में लॉन्च नहीं किया गया है, मगर जल्द ही मुमकिन है कि यह भारतीय बाजारों में भी नजर आने लगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब खेल-खेल में सीखने का मजा