DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आस्ट्रेलियाई जंग जीतकर फाइनल में पहुंचा न्यू साउथ वेल्स

आस्ट्रेलियाई जंग जीतकर फाइनल में पहुंचा न्यू साउथ वेल्स

अपने आक्रामक तेवरों के लिये मशहूर डेविड वार्नर की धमाकेदार पारी और गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से न्यू साउथ वेल्स ब्लूज ने बुधवार को यहां आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम रखते हुए अपने चिर प्रतिद्वंद्वी विक्टोरिया बुशरेंजर्स को 79 रन से करारी शिकस्त देकर शाही अंदाज में चैंपियंस लीग टवेंटी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।
 
वार्नर ने शुरुआती दो ओवर में सतर्कता बरतने के बाद पावरप्ले में तीसरे से छठे ओवर तक अपनी आतिशी बल्लेबाजी से विक्टोरिया के गेंदबाजों को थर्रा दिया। उन्होंने 25 गेंद पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 48 रन बनाये तथा फिलिप हयूज (28 गेंद पर 33 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी की जिससे न्यू साउथ वेल्स ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया ।
    
टूर्नामेंट के शुरू से ही धीमा और नीचा खेलने के कारण आलोचकों के निशाने पर रही फिरोजशाह कोटला की पिच पर तीसरा मैच खेलने के बावजूद विक्टोरियाई बल्लेबाज सामंजस्य नहीं बिठा पाये। उसकी शुरुआत बेहद खराब रही और उसने छह रन तक तीन विकेट गंवा दिये और आखिर में उसकी पूरी टीम नौ विकेट पर 90 रन ही बना पायी।

विक्टोरिया की तरफ से मैथ्यू वाडे ने सर्वार्धिक नाबाद 23 रन बनाये जबकि एनएसडब्ल्यू के लिये मोएजेस हेनरिक्स ने 11 रन देकर तीन विकेट लिये। न्यू साउथ वेल्स फाइनल में त्रिनिदाद और टोबेगो तथा केप कोबराज के बीच गुरुवार को हैदराबाद में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा।
    
आस्ट्रेलिया की इन दो चोटी की टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की संभावना जतायी जा रही थी लेकिन न्यू साउथ वेल्स ने खेल के हर विभाग में बाजी मारकर इसे एकतरफा बना दिया। विदेशी टीमों के बीच मैच होने के बावजूद बड़ी संख्या में पहुंचे दर्शकों को इससे निराशा जरूर हुई लेकिन वार्नर ने मैच के शुरू में धूमधड़ाका करके उनके पैसे वसूल करवा दिये थे।
    
असल में वार्नर की पारी ने ही दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा अंतर पैदा किया। न्यू साउथ वेल्स ने इसके कारण जहां पावरप्ले के छह ओवर में बिना किसी नुकसान के 56 रन बनाये वहीं विक्टोरियाई टीम तीन विकेट पर 17 रन ही बना पायी। न्यू साउथ वेल्स की विक्टोरिया पर यह लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले उसने उसे बिग बैश घरेलू टूर्नामेंट में दो मैच में हराया था जिसमें सिडनी में खेले गये फाइनल में पांच विकेट की जीत भी शामिल है
    
न्यू साउथ वेल्स की तरफ से कप्तान साइमन कैटिच ने 18 गेंद पर 26 और डेनियल स्मिथ ने 20 रन बनाये लेकिन उसकी पारी का आकर्षण वार्नर ही रहे जिन्होंने दिखाया कि टूर्नामेंट के शुरू से ही 'बदनाम' रही कोटला की पिच पर भी रन बनाये जा सकते हैं ।
    
आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलने वाले वार्नर तीन अवसरों पर लगातार दो-दो चौके जमाये। उन्होंने तीसरे ओवर में शेन हारवुड पर दो चौके जड़कर शुएआत की लेकिन पीटर सिडल को अपना खास निशाना बनाया जिन्होंने चार ओवर में 43 रन दिये। वार्नर ने सिडल के दूसरे ओवर में लगातार चौके जड़ने के बाद लांग आन पर छक्का लगाया और फिर उनके अगले ओवर में दो बार गेंद को सीमा रेखा के दर्शन कराये।
    
वार्नर ने नये गेंदबाज क्लाइंट मैकाय का स्वागत लांग आफ पर छक्के से किया और जब जान हालैंड आये तो उनकी पहली गेंद चार रन के लिये भेजी। इसी ओवर में हालांकि हयूज के बुलावे पर वह गफलत में फंसकर रन आउट हो गये।

पांच रन के निजी योग पर एंड्रयू मैकडोनाल्ड के हाथों जीवनदान पाने वाले हयूज ने इसके बाद हालैंड की लगातार गेंद पर चौका और मिडविकेट पर छक्का जड़ा लेकिन छोर बदलकर गेंदबाजी करने के लिये उतरे मैकाय ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी। डेनियल स्मिथ और कैटिच ने भी हालैंड को निशाने पर रखा। भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला के लिये आस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हालैंड महंगे साबित हुए और उन्होंने तीन ओवर में 34 रन दिये। न्यू साउथ वेल्स की तरफ से अंतिम क्षणों में बेन रोहरर ने 19 रन की तेज पारी खेली। विक्टोरिया की तरफ से क्लाइंट मैकाय ने 27 रन देकर तीन विकेट लिये।
    
इसके जवाब में विक्टोरिया की शुएआत बेहद खराब रही। कैटिच का दूसरा ओवर आफ स्पिनर नाथन हारिटज को सौंपने का फैसला सही रहा जिसमें उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों राब क्वीनी और ब्रैड हाज को पवेलियन भेजा। ब्रेट ली ने नये बल्लेबाज एडन ब्लिजार्उ को कैटिच के हाथों कैच किया जबकि इसके बाद मोएजेज हेनरिक्स ने डेविड हसी (16) और कप्तान कैमरूप व्हाइट (23 गेंद पर 11) के संघर्ष पर विराम लगाकर स्कोर पांच विकेट पर 39 रन कर दिया। वाडे ने चैंपियन्स लीग का न्यूनतम स्कोर अपनी टीम के नाम दर्ज नहीं होने दिया। न्यू साउथ वेल्स के लिये हेनरिक्स के अलावा ली और हारिटज ने दो-दो विकेट लिये।

न्यू साउथ वेल्स स्कोर:
 फिलिप हयूज बो मैकाय 35
 डेविड वार्नर रन आउट 48
 डेनियल स्मिथ बो मैकडोनाल्ड 20
 साइमन कैटिच रन आउट 26
 मोएजेस हेनरिक्स बो हारवुड 12
 बेन रोहरर का क्वीनी बो मैकाय 19
 स्टीवन स्मिथ का व्हाइट बो मैकाय 02
 ब्रेट ली नाबाद 00
 नाथन हारिटज नाबाद 01
 अतिरिक्त 06
 कुल : 20 ओवर में, सात विकेट पर : 169
 विकेट पतन : 1-62, 2-90, 3-121, 4-134, 5-158, 6-163, 7-167
 गेंदबाजी
 हारवुड 4-0-23-1
 सिडल 4-0-43-0
 मैकाय 4-0-27-3
 हाज 1-0-10-0
 हालैंड 3-0-34-0
 मैकडोनाल्ड 4-0-26-1

विक्टोरिया बुशरेंजर्स स्कोर
 राब क्वीनी बो हारिटज 00
 ब्रैड हाज एलबीडब्ल्यू बो हारिटज 00
 एडन ब्लिजार्ड का कैटिच बो ली 05
 डेविड हसी का कैटिच बो हेनरिक्स 16
 कैमरून व्हाइट का स्टीवन स्मिथ बो हेनरिक्स 11
 एंड्रयू मैकडोनाल्ड बो बोलिंजर 09
 मैथ्यू वाडे नाबाद 23
 क्लाइंट मैकाय का कैटिच बो हेनरिक्स 08
 शेन हारवुड स्टं स्टीवन स्मिथ बो डेनियल स्मिथ 10
 जान हालैंड बो ली 00
 पीटर सिडल नाबाद 01
 अतिरिक्त 07
 कुल : 20 ओवर में, नौ विकेट पर : 90
 विकेट पतन : 1-1, 2-2, 3-6, 4-32, 5-39, 6-54, 7-68, 8-87, 9-88
 गेंदबाजी
 ली 4-1-15-2
 हारिटज 4-0-25-2
 बोलिंजर 4-0-14-1
 क्लार्क 4-0-17-0
 हेनरिक्स 3-0-11-3
 स्टीवन स्मिथ 1-0-4-1

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आस्ट्रेलियाई जंग जीतकर फाइनल में पहुंचा न्यू साउथ वेल्स