DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नासा ने एक और जीवन अनुकूल ग्रह खोजा

नासा ने एक और जीवन अनुकूल ग्रह खोजा

नासा के वैज्ञानिकों ने एक साल के भीतर सौर मंडल के बाहर एक और ऐसे गर्म गैस वाले ग्रह का पता लगाया है जिसमें जीवन के लिए आवश्यक जैविक अणु पाये गये हैं। नासा ने कहा कि कैलीफोर्निया स्थित नासा की जेट प्रोप्लसन प्रयोगशाला में वैज्ञानिकों ने एचडी 20945बी नाम ग्रह में जल, मीथेन और कार्बन डाई आक्साइड का पता लगाया है जो जीवन के लिए बुनियादी रसायन है।
    
बृहस्पति से भी बड़े इस ग्रह संबंधी आंकड़े हब्बल स्पेस टेलीस्कोप और स्पित्जर स्पेस टेलीस्कोप से एकत्र किये गये। नासा इन दो विशालकाय दूरबीनों से ग्रहों के कक्ष का अध्ययन करता है।
    
नासा के अनुसंधानकर्ता मार्क स्वेन ने कहा कि हमारी सौर प्रणाली के बाहर यह दूसरा ऐसा ग्रह है जिसमें पानी, मीथेन और कार्बन डाई आक्साइड पाये गये है। यह तत्व किसी भी ग्रह में स्थायी बसावट की जैविक प्रक्रिया के लिए संभावित रूप से महत्वपूर्ण होते हैं।
    
इससे पूर्व दिसंबर 2008 में बृहस्पति के आकार वाले एक अन्य ग्रह एचडी 189733बी का पता लगाया गया था। उस ग्रह में जल वाष्प और मीथेन का पता लगाया गया था। इस नयी खोज से अंतरिक्ष वैज्ञानिक जीवन की संभावना वाले और इस तरह की संभावना रहित ग्रहों के बीच भेद करने के लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नासा ने एक और जीवन अनुकूल ग्रह खोजा