DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेन व मनमोहन की थाईलैंड में होगी मुलाकातः चीन

वेन व मनमोहन की थाईलैंड में होगी मुलाकातः चीन

दोनों देशों के बीच छिड़े वाकयुद्ध के बीच चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच इस हफ्ते थाईलैंड में आसियान शिखर सम्मेलन के इतर एक महत्वपूर्ण बैठक होगी।

चीन के विदेश उप मंत्री हू झेनग्यू ने संवाददाताओं से कहा कि वेन और सिंह की थाईलैंड में मुलाकात होगी जिसमें दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। हू ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों में अच्छी प्रगति हुई है और हमें उम्मीद है कि यह गति बरकरार रहेगी।

दोनों नेताओं की मुलाकात चीन द्वारा प्रधानमंत्री की तीन अक्तूबर की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर सवाल उठाए जाने तथा भारत द्वारा दिए गए इस कड़े जवाब की पष्ठभूमि में हो रही है जिसमें उसने पाक अधिकृत कश्मीर की परियोजनाओं में चीन के शामिल होने की योजना पर सवालिया निशान लगा दिया था।

भारत अपने इस रुख पर कायम है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है तथा राज्य का दौरा करना प्रधानमंत्री का अधिकार और जिम्मेदारी है। पिछले हफ्ते वेन ने शुक्रवार से शुरू होने वाले आसियान शिखर सम्मेलन से इतर मनमोहन से मिलने की उम्मीद जताई थी। दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) शिखर सम्मेलन के बाद इसके भागीदारों आस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया के साथ बैठक होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वेन व मनमोहन की थाईलैंड में होगी मुलाकातः चीन