DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौ डॉलर की दर से एलएनजी खरीद रही है आरआईएल

नौ डॉलर की दर से एलएनजी खरीद रही है आरआईएल

देश में खनिज गैस के सबसे बडे़ क्षेत्र का दोहन कर रही निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) ने बुधवार को कहा कि उसे हाजिर बाजार से नौ डॉलर प्रति इकाई की दर से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) खरीदनी पड़ रही है क्योंकि सरकार ने उसे अपनी गैस को अपने खुद के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी है।

आरआईएल के अध्यक्ष (तेल एवं गैस व्यवसाय) पीएमएस प्रसाद ने कहा कि हमें मजबूरन गैस की लागत से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है। आरआईएल को देश की दो एलएनजी आयातक कंपनियों पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड तथा रॉयल डच-शेल से अपनी रिफाइनरियों और पेट्रोरसायन संयंत्रों में इस्तेमाल के लिए रोजाना एक करोड़ घन मीटर पुन:गैसीकृत एलएनजी खरीदनी पड़ रही है।

प्रसाद ने बताया कि हमें रोजाना 1.5 करोड़ घन मीटर गैस की जरूरत है। इनमें से कुछ की खरीद हम पन्ना-मुक्ता तथा ताप्ती क्षेत्रों से करते हैं। शेष एलएनजी की खरीद हाजिर बाजारों से की जाती है। उन्होंने कहा कि आरआईएल के केजी-डी6 क्षेत्र से गैस की आपूर्ति की कीमत 6.5 डॉलर प्रति घन मीटर है, लेकिन हाजिर बाजार में एलएनजी 8.5 से 9 डॉलर प्रति घन मीटर पड़ती है।

सरकार अभी तक उर्वरक, ऊर्जा, सिटी गैस, एलपीजी और इस्पात क्षेत्र को केजी-डी6 से पहले चार करोड़ घन मीटर उत्पादन के लिए अधिसूचित कर चुकी है। हालांकि अब उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ घन मीटर को पार कर गई है, लेकिन अभी तक सरकार ने नए ग्राहकों को अधिसूचित नहीं किया है।
 सरकार की मंजूरी के बिना कंपनी किसी और ग्राहक को गैस की बिक्री नहीं कर सकती। न ही वह अपनी खुद की रिफाइनरी कंपनियों को गैस की आपूर्ति कर सकती है।

सरकार ने मंगलवार को वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी की अध्यक्षता में एक मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया है, जो नए ग्राहकों को प्राकृतिक गैस का आवंटन करेगी। मुखर्जी के अलावा अधिकार प्राप्त मंत्रिमंडलीय समूह (ईजीओएम) में पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा, ऊर्जा मंत्री सुशील कुमार शिंदे, उर्वरक मंत्री एमके अलागिरी, विधि मंत्री वीरप्पा मोइली तथा योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि अक्टूबर में हाजिर बाजार में एलएनजी की हाजिर कीमतों में इजाफा हुआ है और आरआईएल ने पेट्रोनेट के साथ और खरीद के लिए करार नहीं किया है। लेकिन कंपनी संभवत: शेल के हजीरा टर्मिनल से गैस की खरीद कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नौ डॉलर की दर से एलएनजी खरीद रही है आरआईएल