DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मसालों में है कैंसर से लेकर जुकाम तक का इलाज

मसालों में है कैंसर से लेकर जुकाम तक का इलाज

रसोईघर में इस्तेमाल होने वाले मिर्च-मसालों और जड़ी बूटियों से कैंसर, मधुमेह, रक्तचाप और कमजोर याददाश्त को दुरूस्त करने से लेकर जुकाम तक का इलाज करने की ताकत है और अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैज्ञानिकों ने मसालों और जड़ी-बूटियों के औषधीय गुणों को विभिन्न प्रयोगों से साबित भी कर दिया है।

मसालों और जड़ी-बूटियों में छुपे औषधीय गुणों के बारे में डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों का तो यहां तक कहना है कि लोगों को अपने मेडिकल बॉक्स की तरह ही मसालों और जड़ी-बूटियों का भी बॉक्स रखना चाहिए, जो अक्सर विभिन्न बीमारियों के इलाज में काम आ सकता है।

ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में सेंटर फोर इंटीग्रेटिव मेडिसिन के मेडिकल डायरेक्टर (एमडी) ग्लेन ऑकरमैन और चीनी औषधी विज्ञानी ने भी इन बातों की पुष्टि की है कि मसाले और जड़ी-बूटियां कैंसर से लेकर जुकाम तक का इलाज करने की ताकत रखते हैं।
    
यह जानकर किसी को भी हैरानी हो सकती है कि भारतीय रसोईघरों में सब्जियों में तड़का लगाने के लिए बहुतायत में इस्तेमाल होने वाले जीरे में कैंसर की रोकथाम करने की ताकत है। इस मसाले में करक्यूमिन एंजाइम मौजूद रहता है जो कैंसर के ट्यूमर को नई रक्त शिराओं का विकास करने से रोकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मसालों में है कैंसर से लेकर जुकाम तक का इलाज