DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिंडन नदी पर पुल की तैयारी, जीडीए अधिकारियों का मुआयना

कॉमनवेल्थ गेम्स के मौके पर शहर को हिंडन नदी पर एक और सड़क पुल का तोहफा मिल सकता है। योजना समय से परवान चढ़ी, तो निश्चित ही शहरवासियों को दिल्ली जाने के दौरान हिंडन नदी पुल पर रोजाना के ट्रैफिक जाम से जूझना नहीं पड़ेगा। पुल से हिंडन कट के रास्ते नोएडा-दिल्ली वाया इंदिरापुरम का सफर आसान हो जाएगा।
दरअसल, जीडीए की पहल के बाद उप्र राज्य सेतु निगम ने सर्वे के बाद प्रस्तावित पुल का ब्लू प्रिंट व अन्य तकनीकी रिपोर्ट जीडीए को सौंप दी है। नए पुल का खाका मिलने के बाद मंगलवार शाम जीडीए के चीफ इंजीनियर अनिल गर्ग ने सेतु निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर महेंद्र सिंह व अन्य अफसरों के साथ मौके का मुआयना किया।


अफसरों ने नदी पुल के दोनों ओर के उतरने के प्वाइंट के साथ ही वहां से गुजरने वाले मौक्ष, मुक्ति और शांति द्वार एवं हिंडन कट रोड़ के बाद के स्टेटस की बारीकी से जानकारी ली, ताकि मेरठ रोड़ तिराहा से गाड़ियों के काफिले को नए पुल पर चढ़ने के दौरान पुरानी मुश्किलों से न गुजरना पड़े। गर्ग ने बताया कि मौजूदा समय में दिल्ली की ओर जाने के लिए जो पुल है, वह पुराना व जर्जर है और इसे मरम्मत की भी जरूरत है।

गौरतलब: अगले वर्ष 2010 में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन है। लिहाजा इस पुराने पुल पर ट्रैफिक लोड बढ़ना स्वाभाविक है। इसी वजह से शहर को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए हिंडन पुल पर पुराने पुल के पास नए पुल का निर्माण जरूरी हो गया है।

पुराने पुल के बगल से पुल का निर्माण शुरू होगा। हिंडन तट पर मोक्ष स्थली, शांति द्वार आदि रास्ते के ऊपर से पुल रहेगा। उस पार में पम्प हाऊस के पास हिंडन कट रोड़ पर पुल नीचे मिल जाएगा।
-महेन्द्र सिंह (सेतु निगम के प्रोजेक्ट मैजेनर)

खास बातें:
-शहर के विकास में एक नई भागीदारी
-जीडीए की फंडिंग से ही होगा पुल का निर्माण
-दो बने,दो निर्माणाधीन आरओबी में भी फंडिंग
-20-25 करोड़ के करीब आएगी लागत
-पुल की चौड़ाई 10.5 मी., दुपहियों की अलग लेन
-लगभग 231.5 मीटर लंबाई होगी नए पुल की
-जीटी रोड़ के वाहन सीधे पुराने पुल से निकलेंगे
-साईं उपवन की रोड़ के लिए रहेगा अंडरपास
-सेतु निगम का दावा,15 माह में तैयार कर देंगे

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हिंडन नदी पर पुल की तैयारी, जीडीए अधिकारियों का मुआयना