DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जॉब की गंभीरता

आप अपने जॉब को कितना गंभीरता से लेते हैं? कुछ छोटी-छोटी बातों से पता चल जाता है कि आप अपने काम को कितना गंभीरता से लेते हैं। जैसे कि आप सौंपे गए हर काम को करियर ग्रोथ से जोड़कर देखते हैं, खुद को सक्षम कर्मचारी साबित करना चाहते हैं, या नियमित ऑफिस जाने को पूरी तवज्जो देते हैं। ऐसे ही कुछ खास-खास लक्षणों की सूची -

बातें करना : क्या आप अपने जॉब के बारे में बात करने से कतराते हैं? या इसके बारे में बात करते समय आपकी जुबान लड़खड़ाने लगती है, तो इसका मतलब यही हुआ कि आपको अपने काम में कोई दिलचस्पी नहीं है। इसके विपरीत, जॉब की चर्चा आते ही अगर आपका चेहरा खिल उठता है, और आप अपनी जिम्मेदारियों का बखान करने लगते हैं, तो सामने वाला समझ जाएगा कि आपको अपने जॉब से बहुत प्यार है।

हुनर का इस्तेमाल : जब ऑफिस में आपकी प्रतिभा और हुनर का भरपूर इस्तेमाल किया जाए, और अपनी काबिलियत दिखाने का पूरा मौका दिया जाए, तो इसमें कोई शक नहीं कि आप अपने काम को गंभीरता से न लें।

अच्छे अनुभव : अगर आपका जॉब आपको सकारात्मक और आशावादी बनाए रखता है, तो इससे जाहिर होता है कि आप अपने काम को एंजाय कर रहे हैं, और इसे पूरी गंभीरता से लेते हैं। वरना मनोबल तोड़ने वाले काम को कोई गंभीरता से नहीं लेता। 

तनख्वाह : अगर आपको अपने जॉब से अच्छी तनख्वाह मिलती है, तो इसमें आपकी  जबर्दस्त दिलचस्पी होगी, और आप इसे गंभीरता से लिए बगैर रह ही नहीं सकते। इसके विपरीत पूरा मेहनताना न मिलने पर, गंभीरता बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।

काम को मिस करना: कई लोग अपने काम को इतना एंजॉय करते हैं कि कुछ समय के लिए भी छुट्टी ले लें, तो काम को मिस करने लगते हैं। यह गंभीरता का परिचायक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जॉब की गंभीरता