DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आस्ट्रेलियाः क्वीन्सलैंड में आग, बचाव अभियान जारी

आस्ट्रेलियाः क्वीन्सलैंड में आग, बचाव अभियान जारी

क्वीन्सलैंड में भीषण आग लगी है और तेज गति से चल रही हवाओं के कारण फैलती जा रही है जिससे सिडनी तथा अन्य बडे़ शहरों के लोगों से अन्यत्र चले जाने के लिए कहा गया है। आग आबादी वाले इलाकों की ओर फैलती जा रही है और इस पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आग से सर्वाधिक प्रभावित मध्य क्वीन्सलैंड के रॉकहैम्प्टन में करीब सौ दमकल कर्मी चार मीटर से ऊंची उठ रही लपटों को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। ये दमकल कर्मी लोगों के घरों पर जा कर उन्हें अन्यत्र जाने के लिए कह रहे हैं। एबीसी की खबर में मंगलवार को कहा गया है कि आग आबादी वाले इलाकों तथा नोरमैन गार्डन्स के उत्तरी रॉकहैम्प्टन में बुशलैंड की ओर बढ़ती जा रही है। हवाओं की गति बहुत तेज है, हर ओर धुआं और राख का गुबार है।

हेलीकाप्टरों और विमानों से पानी की धाराएं छोडी जा रही हैं। पुलिस ने सड़कों को बंद कर रखा है ताकि आपातकर्मियों को आने जाने में दिक्कत न हो। पुलिस कर्मी भी लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने तथा अग्निरोधी यंत्रों को सक्रिय करने की अपील कर रहे हैं। एक निवासी जिम बेरी ने बताया कि मुझे लगता है कि हम पूरी तरह तैयार हैं। बहरहाल, बड़ा खतरा हमें इस बात का है कि हमारी सब्जियां और फसलें आग से खराब हो जाएंगी।

रॉकहैम्प्टन के मेयर ब्रैड कार्टर ने स्थिति को देखते हुए अपना विदेश दौरा रद्द कर दिया है। उन्होंने कहा मैं सोमवार देर रात तक स्थिति पर विचार करता रहा। आंकडे मिलते रहे। मैं नहीं जाउंगा और यहीं रहूंगा। यहां मेरी जरूरत है। उत्तरी क्वीन्सलैंड में व्हाइटसंडे में लगी आग भी फैलती जा रही है। यहां भी निवासियों से सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा जा रहा है। कन्नोनवेल में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

आपात सेवा मंत्री नील रोबर्टस ने फिर दोहराया है कि किसी को भी मध्य क्वीन्सलैंड में संदिग्ध आग के बारे में जानकारी देना हो, तो वह दे सकता है। अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या रॉकहैम्प्टन क्षेत्र में जानबूझकर आग लगाई गई है।

राबर्टस ने बताया अगर आग जानबूझकर लगाई गई है तो यह गैरजिम्मेदाराना आपराधिक कृत्य है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि कई बार हमने देखा है कि क्वीन्सलैंड और दक्षिणी राज्यों में जानबूझकर आग लगाई गई जिससे जान माल का नुकसान हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आस्ट्रेलियाः क्वीन्सलैंड में आग, बचाव अभियान जारी