DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेट पहनिए, नहीं सताएगा माइग्रेन

जेट पहनिए, नहीं सताएगा माइग्रेन

जेट का देसी नाम है ‘संगमूसा’। यह ‘ब्लैक एम्बर’ भी कहलाता है, क्योंकि रंग एकदम काला है। कभी-कभी मैटेलिक लस्टर युक्त गाढ़ा भूरा भी होता है। कोयले की माफिक लकड़ी के बचे-खुचे अंशों से हाथ लगता है। कोयला कहें या लिगनाइट की एक किस्म कह सकते हैं। जेट जीवाश्म रूपी मिनरल ही है। जेट का हीलिंग स्टोन के तौर पर सदियों से इस्तेमाल होता रहा है। सदियों पुरानी मान्यता है कि जेट के चूर्ण को पानी या दारू में मिश्रित करने से दवाई का काम करता है। प्राचीन रोमवासी तो जेट के चूर्ण को हिरण की मज्जा में घोलकर सांप के डंक को चंगा करने में माहिर थे।

जेट को शोक लहर या गमगीन दौर से बाहर निकालने का स्टोन माना जता है, क्योंकि इसे अंग-संग रखने वाला या वाली बदलाव को कबूल करने के लिए प्रेरित होने लगता या लगती है। एलिजॉन की साइकिक सीक्रेट बेवसाइट जेट से जुड़ी तमाम दिलचस्प और हैरतअंगेज जनकारियों का उल्लेख करती है। जेट क्रिस्टल को मनो खूबियों, सात चक्रों, कलर हीलिंग, हर्बल प्यार और जदुई बौछार करने वाला करार दिया है। उधर फेंग्शुई जेट को सहानुभूति जताने और दु:ख या सदमे से बाहर निकालने का मददगार मानती है।

जेट नेगेटिव एनर्जी यानी नकारात्मक ऊर्जा का सफाया करता है। नेगेटिव विचारों को भीतर ही सोखता है, बाहर जहिर नहीं होने देता। नतीजतन पहनने वाले या वाली के व्यक्तित्व पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता। खासतौर से सूर्य की किरणों के सम्पर्क में आते ही जेट में ढेरों हीलिंग पावर्स उभरने लगती हैं। इससे डिप्रेशन, उदासी, शोक और नुकसान से बचाव होने लगता है। जल्दी-जल्दी मूड में उतार-चढ़ाव को काबू में रखने में सहयोग देता है। यही नहीं, जेम्स-रे-थैरेपी के मुताबिक, जेट हेल्थ और हीलिंग दोनों सूरतों में फायदेमंद है। इसे पहनने भर से लीवर और गुर्दे की हिफाजत होने लगती है। माइग्रेन से बेहाल मरीजों के लिए तो यह खास फायदा करता है।

जेट के सहारे मेडिटेशन करने से स्पिरिचुअल जगरूकता उभरती है। पावर और ज्ञान का भंडार भीतर से फूट पड़ता है। और तो और, इससे प्रेरित होने का बल हासिल होता है। पहनने वाला या वाली हर दिशा में कामयाबी को छूने लगता या लगती है। पुरानी मान्यता तो है कि जेट से बुखार, बीमारी, बुरी नजर और व्यक्तिगत हमलों से छुटकारा मिलता है। मध्यकालीन हीलर्स का मानना रहा कि जेट को जलाने से बुखार और बीमारी जती है। प्रभु कृपा के पात्र बनने लगते हैं।
बताते हैं कि जेट ऐसों के लिए खासतौर से अहमियत रखता है, जिनकी जिंदगी पर गैर जरूरी भय या डर का ग्रहण लग जाता है। जेट का नाता धरती से होने के चलते इसके आसपास रहने भर से जदुई शक्ितयों से लैस होने लगते हैं। यही नहीं, धन-दौलत से किस्मत के दरवाजे खोलने की खासियत भी इसमें समाई है।जेट को चांदी में पहनने की सलाह दी जती है। है सस्ता और बेहद पुराना स्टोन। ईसा जन्म से 1400 साल पूर्व जेट के मिलने के सबूत हैं।
पॉलिश और नक्काशी मुमकिन है। भारत समेत इंग्लैंड, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, पोलैंड, तुर्की, चीन, अमेरिका और पुराने सोवियत संघ से निकल कर जेट सारी दुनिया को मिलता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जेट पहनिए, नहीं सताएगा माइग्रेन