DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रुक-रुककर उठने वाले तूफान का नाम है वीरू

रुक-रुककर उठने वाले तूफान का नाम है वीरू

नजफगढ़ के नवाब के नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग भारतीय क्रिकेट के अपने ढंग के अकेले खिलाड़ी हैं। सहवाग का बल्ला बीच-बीच में खामोशी अख्तियार कर लेता है, लेकिन जब वह अचानक गरजता है तो अच्छे-अच्छे खिलाड़ियों और टीमों के हौसले पस्त हो जाते हैं। अपने साथियों के बीच ‘वीरू’ के नाम से लोकप्रिय वीरेंद्र सहवाग की अनिश्चित लेकिन विस्फोटक बल्लेबाजी से कई ऐसे पहाड़नुमा रिकार्ड डूब चुके हैं जो दुनिया के बल्लेबाजों के लिए वर्षों तक चुनौती बने हुए थे।

वह भारत के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक 319 रन का रिकार्ड बनाया है। उन्होंने यह रिकार्ड मार्च 2008 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के दौरान बनाया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा यह सबसे तेज गति से बनाया तिहरा शतक भी है। इसके लिए उन्होंने मात्र 278 गेंद खेलीं।

बड़े स्कोर बनाने के मामले में वह ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के समकक्ष ठहरते हैं। उनके आदर्श सचिन तेंदुलकर इस मामले में उनसे कहीं पीछे हैं। ब्रैडमैन और लारा के बाद सहवाग दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके अलावा वह दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में दो तिहरे शतक बनाने के साथ एक पारी में पांच विकेट भी हासिल किए हैं। एकदिवसीय में सबसे तेज गति से शतक बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी का रिकार्ड भी सहवाग के ही नाम है। उन्होंने इसी साल मार्च में हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ मात्र 60 गेंदों पर शतक बनाकर यह कारनामा किया था।

टेस्ट क्रिकेट में प्रारंभिक विकेट के लिए सबसे बड़ी साङोदारी का रिकार्ड भी सहवाग के ही नाम है। राहुल द्रविड़ के साथ 410 रन की साङोदारी करके उन्होंने यह कीर्तिमान बनाया था। सहवाग अब तक 69 टेस्ट मैचों 50.06 के औसत से 15 शतक और 18 अर्धशतकों समेत 5757 रन और 205 एकदिवसीय मैचों में 34.33 के औसत से 11 शतक और 35 अर्धशतकों समेत 6592 रन बनाए हैं। एकदिवसीय मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर 130 रन है। हालांकि सहवाग टी 20 मैच में अभी तक शतक नहीं लगा पाए हैं। इस श्रेणी के क्रिकेट में उनका अब तक का सर्वाधिक स्कोर 94 रन है।

सहवाग आक्रामक बल्लेबाज होने के साथ ही भारतीय टीम के उपयोगी ऑफ स्पिनर भी हैं और टेस्ट क्रिकेट में 43.62 के औसत से 29 विकेट और एकदिवसीय क्रिकेट में 40.58 के औसत से 84 विकेट हासिल कर चुके हैं। सहवाग को बड़े बड़े शतक बनाने की आदत रही है। टेस्ट मैचों में उन्होंने जो अंतिम 11 शतक बनाए हैं सभी में 150 से ऊपर स्कोर किया है। इनमें दो तिहरे और तीन दोहरे शतक शामिल हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रुक-रुककर उठने वाले तूफान का नाम है वीरू