DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार की खातिर एक मंच पर आए दिग्गज

बिहार की खातिर एक मंच पर आए दिग्गज

बिहार की दशा और दिशा पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए विभिन्न क्ष्‍ोत्रों की चर्चित हस्तियां आज एक मंच पर आएंगी और इस मंच का नाम है हिन्दुस्तान समागम। क्योंकि यह समागम है सोच का, समागम है कल्पना का, समागम है विचार का, समागम है प्रमुख हस्तियों का।

राज्य की कानून व्यवस्था, अशिक्षा, इन्फ्रास्ट्रक्चर, जातिवाद जैसे मुद्दों पर राज्य के मुख्यमंत्री के साथ ही सत्ता में शामिल लोग और विपक्ष के नेता भी अपनी-अपनी राय देंगे। समागम में फिल्म, शिक्षा आदि क्षेत्रों के दिग्गज भी इस मंच पर राज्य को अव्वल बनाने के लिए अपनी राय देंगे।

राज्य में एक-दो नहीं कई ऐसे मुद्दे हैं जिन पर गहन मंथन की जरूरत है, लेकिन कुछ प्रमुख मुद्दे ऐसे भी हैं जिनके बिना किसी भी राज्य या देश के विकास की कल्पना ही नहीं की जा सकती। ये मुद्दे हैं:

1. कानून व्यवस्था को दुरुस्त किये बिना विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए यह पहली शर्त है।

2. अशिक्षा विकास में बड़ी बाधा है। राजनीति में भी शिक्षित लोग आएं तभी विकास की पहल होगी। शिक्षा के विकास, शिक्षण संस्थाओं की गरिमा भी बहुत जरूरी है।

3. राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर की बहुत कमी है। बिजली और सिंचाई की व्यवस्था सबसे पहली जरूरत है। इसके अलावा भी सभी क्षेत्रों में संरचनात्मक विकास जरूरी है।

4. जातिवाद से विकास अवरुद्ध होता है। जाति व परिवार के नाम पर राजनीतिज्ञ सत्ता पर कब्जा जमा लेते हैं। इस व्यवस्था को दूर किए बिना विकास संभव नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार की खातिर एक मंच पर आए दिग्गज