DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्याज और मोबाइल

महंगाई और प्याज एक पुरातन चिंतन है। जबकि मोबाइल और प्याज कहना महंगाई और प्याज दोनों को ही नए जमाने से जोड़ता है। वैसे भी तुलनात्मक अध्ययन में समानता का होना जरूरी नहीं है। जैसे सन साठ और इक्कीसवीं सदी के स्टार्स की तुलना कर दी जाती है। अब कहां ब्लैक एंेड व्हाइट का जमाना और कहां टेकनीक से लैस हीरो।

मैं मोबाइल पर चल रहे नित नये ऑफर देख कर प्याज के बारे में सोच रहा हूं। मसलन 999 रुपये में दो साल का कनेक्शन और हैंड सेट फ्री या फिर 500 रुपये के रीचार्ज पर 600 की टॉक वैल्यू फैस्टिवल ऑफर की तरह मार्केट में स्कीम लायी जा सकती है, चिकेन के साथ दो पीस प्याज मुफ्त। इसी तरह वेजिटेरियन्स के लिये कह सकते हैं, आधा किलो चिली पनीर के साथ तीन गांठ प्याज मुफ्त।

प्याज को चुनाव में देसी के विकल्प की तरह भी लांच कर सकते हैं। चार मेंबर की फैमिली पर एक किलो प्याज का गिफ़्ट पैक फिक्स कर सकते हैं। या कह सकते हैं कि दादा दादी के वोट दिलाने पर सौ ग्राम का कूपन डिलिवरी चुनाव जीतने के बाद लें। जब वोट के लिये टी वी चावल और मुफ्त बिजली के ऑफर दिये जा सकते हैं तो प्याज के क्यों नहीं?

अभी दीवाली बोनांजा ऑफर में वाशिंग मशीन के लिए जिस कंपनी ने पैकेज टूर की जगह एक साल का प्याज का कोटा देने का ऑफर दिया था, उसकी सेल टॉप पर चली। इसी तरह ढाबे वाले भी आजकल ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये अपने कल्लू के गले में प्याज की माला रुद्राक्ष की तरह पहना रहे हैं। वह किसी पाटी में प्याज की थीम का आईटम नजर आता है और ग्राहक उसे देख कर ही प्याज खाने का लुत्फ उठा लेते हैं।

किसी जमाने में मोबाइल के मॉडल और उसकी रिंगटोन से आदमी की औकात का अंदाजा होता था, आजकल प्याज खाने से आदमी की औकात पता लगती है। जिस घर से शाम को प्याज भुनने की खुशबू आती है, आजकल उसे ही हाई प्रोफाइल आदमी समझा जाता है।

जिस तरह इनकमिंग फ्री वाले मोबाइल हर बाई और मिस्त्री के हाथ में देखे जाते हैं, वैसे ही प्याज का छोटा टुकड़ा हर गरीब आदमी की थाली में सजा रहता है, जिसे वह समाज में अपनी नाक बचाये रखने के लिये रोज खाने के समय थाली में रखता है और खाना खाने के बाद उठा कर पॉलीथिन में पैक कर रख देता है। कुछ कम्पनियां तो प्याज के शेप के मोबाइल की कल्पना कर बाजार में नया माडल लांच करने की फिराक में हैं। प्याज समाज की कल्पनाशक्ति बढ़ा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्याज और मोबाइल