DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हज का किराया आखिरी लम्हे में बढ़ाया

सफर पर रवाना होने से ठीक 24 घंटे पहले हज कमेटी ने जायरीन के हवाई किराए में चार हजार रुपए का इजाफा कर दिया है। यह किराया जायरीन से हज हाउस में वसूला जाएगा। अचानक बढ़ाए गए इस किराए से काफी नाराजगी है। 12 हजार से 16 हजार किए गए किराए का विकल्प ढ़ँढ़ने के लिए भी दबाव डाला जाने लगा है। सरकार से बढ़ाए गए किराए को सब्सिडी में एडजस्ट करने की माँग की जा रही है।

लखनऊ से जायरीन की फ्लाइट 20 अक्तूबर से शुरू हो रही हैं। यहाँ से 40 फ्लाइट के माध्यम से जायरीन छह नवम्बर तक रवाना होंगे। जिन जायरीन को बनारस से रवाना होना है, उनकी फ्लाइट तीन नवम्बर से शुरू हो कर 18 नवम्बर तक चलेगी। यहाँ से 32 फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी। 20 अक्तूबर से दिल्ली से भी जायरीन जा सकेंगे, इनमें कुछ उत्तर प्रदेश के जायरीन भी हैं।

कानपुर से जिन जायरीन को रवाना होना है, उनमें से ज्यादातर लोग हज हाउस के लिए लखनऊ रवाना हो गए हैं। ऐन मौके पर जायरीन को चार हजार अतिरिक्त रुपए लाने के लिए कहा गया है। जायरीन हर तरह की धनराशि जमा कर चुके हैं और सफर शुरू होने के ठीक पहले हुई वृद्धि से वे परेशान हैं। ग्रीन श्रेणी के लिए इन जायरीन ने रुपए 1,15,8113, व्हाइट के लिए रुपए 1,06,489 और अजीजिया के लिए रुपए 99,830 जमा कराए जा चुके हैं।

अखिल भारतीय हज खुद्दाम कमेटी के अध्यक्ष हाजी नईमुद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि केन्द्रीय हज कमेटी ने हवाई किराए में चार हजार रुपए की बढ़ोतरी की है। ऐन मौके पर किराया बढ़ाए जाने का विरोध किया जा रहा है। इसके लिए हज कमेटी के अलावा प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को फैक्स भेजे हैं, जिसमें बढ़ा किराया वापस लेने की माँग की गई है।

यह भी कहा गया है कि अगर बढ़ा किराया वापसी मुमकिन न हो तो ऐसे में इसे सब्सिडी से एडजस्ट कर लिया जाए। आखिरी लम्हे में किराया बढ़ाए जाने से तमाम परेशानियाँ हो सकती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हज का किराया आखिरी लम्हे में बढ़ाया