DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पांच चीजों से बचें

अगर इस कड़ी प्रतिस्पर्धा के मुश्किल दौर में आप बेताबी से कोई नौकरी ढूंढने निकले हैं, तो ध्यान रखें कि कामयाबी का राज़ कुछ चीजों से बचने में छुपा है। अगर इन गलतियों से परहेज करेंगे, तो कामयाबी पक्की है- 

नकारात्मकता : माना कि आजकल जॉब मार्केट काफी मंदा है, लेकिन अगर इसका असर आपकी सोच पर पड़ गया, तो आप नौकरी ढूंढने के लिए कोई कदम ही नहीं उठा पाएंगे। हरदम मुसीबतों की चर्चा और अवसरों की कमी का रोना रोते रहने से कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है। नकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ उठने-बैठने से भी बचें, और अच्छे की उम्मीद में कोशिश जारी रखें।

परफैक्शन : कई लोगों की आदत हर काम में परफैक्शन यानी परिपूर्णता हासिल करने की होती है। जॉब सर्च में इसका उल्टा असर हो सकता है। ऐसे लोग बार-बार रिज्यूमे लिखते रहते हैं, इसे परफैक्ट बनाने तक कहीं अप्लाई भी नहीं करते और हर कंपनी को बेकार मानकर वहां नौकरी करने को अपनी शान के खिलाफ समझते हैं। आखिर सौ फीसदी परफैक्ट कौन हो सकता है?

नाकामी का डर : इस दौर में कोशिश करने के बावजूद इंटरव्यू कॉल और नौकरी न मिलना आम बात है। इस नाकामी के डर से कई लोग हार मानकर बैठ जाते हैं, जो अपने ही पांवों पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है। ऐसा करने वाले अपनी सफलता की संभावनाओं की भी हत्या कर देते हैं।

अहंकार : कई लोग अपनी बेरोजगारी की परिस्थिति को छुपाते हैं, और औरों से मदद मांगने से बचते हैं। कुछ हद तक यह रवैया ठीक हो सकता है, लेकिन इसके बाद यह उनके भविष्य के लिए नुकसानदेह ही साबित होता है। ऐसे अहंकार को त्याग कर सक्षम लोगों से मदद ले लेनी चाहिए।

काम न आना : अगर आपका मुकाबला आपसे होशियार और ज्यादा अनुभवी लोगों से है, तो आप मायूस हो सकते हैं। इसलिए कार्य संबंधी योग्यता अजिर्त करने पर गौर करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पांच चीजों से बचें