DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन से सीमा मुद्दा द्विपक्षीय ढंग से निपटा लेंगेः मनमोहन

चीन से सीमा मुद्दा द्विपक्षीय ढंग से निपटा लेंगेः मनमोहन

अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन के साथ जारी वाकयुद्ध के बीच प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत सीमा संबंधी मुद्दे को अपने पड़ोसी के साथ द्विपक्षीय ढंग से निपटा लेगा।

प्रधानमंत्री ने यह बात मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के नेतृत्व में आए अरुणाचल प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल से कही जिसने उनसे चीनी सैनिकों की घुसपैठ और अन्य घटनाक्रमों के मददेनजर पूर्वी क्षेत्र की रक्षा रणनीति की समीक्षा का आग्रह किया। प्रतिनधिमंडल में शामिल अरुणाचल पश्चिम से कांग्रेस सांसद टाकम संजय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमसे चिंता न करने को कहा। उन्होंने कहा कि केंद्र इस मुद्दे को द्विपक्षीय ढंग से निपटा लेगा।
   
संजय ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से अरुणाचल प्रदेश में आधारभूत विकास ढांचे को मजबूत करने का आग्रह किया, ताकि चीनी गतिविधियों पर बेहतर निगरानी सुनिश्चित की जा सके।

प्रतिनधिमंडल ने प्रधानमंत्री से एक ऐसा अर्धसैनिक बल स्थापित करने का भी आग्रह किया जिसमें सिर्फ अरुणाचल प्रदेश के युवा शामिल हों। संजय ने कहा कि हमने अरुणाचल स्काउटस के गठन की मांग की जिसमें सिर्फ राज्य के युवा ही शामिल हों, क्योंकि वे अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए बलों में शामिल होना चाहते हैं।
  
उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी पर बनाए जा रहे बांध की खबरों पर भी चिंता व्यक्त की। सांसद ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री को बताया कि बांध नदी के रुख को पूरी तरह बदल देगा जिसका समूचे क्षेत्र पर गंभीर असर पड़ेगा।
   
अरुणाचल प्रदेश पर अक्सर दावा करते रहे चीन ने हाल ही में प्रधानमंत्री के अरुणाचल दौरे पर आपत्ति जताई थी जिससे दोनों देशों के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया। चीन की आपत्ति पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करने के साथ ही भारत ने चीन से कहा कि वह भारत-चीन संबंधों के दीर्घकालीन दृष्टिकोण के मद्देनजर पाक अधिकृत कश्मीर में अपनी परियोजना संबंधी गतिविधियों को बंद करे ।
   
प्रतिनिधिमंडल ने अपने ज्ञापन में मनमोहन से यह भी आग्रह किया कि वह तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की अगले महीने होने वाली अरुणाचल यात्रा की सफलता सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन से सीमा मुद्दा द्विपक्षीय ढंग से निपटा लेंगेः मनमोहन