DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेट की दवा से हो सकता है कैंसरः रिपोर्ट

पेट की दवा से हो सकता है कैंसरः रिपोर्ट

पेट में जलन संबंधी बीमारी का उपचार करने के लिए लंबे समय तक दवाइयां खाने से संक्रमण संबंधी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है लेकिन केवल इस आधार पर उपचार को बंद नहीं करना चाहिए।

क्रोहेन्स तथा अल्सरेटवि कोलाइटिस दो अलग अलग प्रकार की पेट में जलन पैदा करने वाली : आईबीडी: बीमारियां हैं और इनके उपचार में आमतौर पर थियोप्यूरिन दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करती हैं ।

अल्सरेटवि कोलाइटिस में रेक्टम और कोलोन की दीवारों पर घाव हो जाते हैं जबकि क्रोहेन नामक बीमारी पाचन नली में किसी भी जगह पर हमला बोल सकती है । दोनों बीमारियां रोग प्रतिरोधक प्रणाली में गड़बडी से जुडी होती हैं जिसके परिणामस्वरूप श्वेत रक्त कोशिकाओं में बहुत अधिक मात्रा में वद्धि हो जाती है ।

पूर्व के अध्ययनों में पाया गया था कि अंग प्रत्यारोपण और उत्तक प्रत्यारोपण में शरीर द्वारा बाहरी अंगों को नकारे जाने से बचाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा थियोप्यूरिन प्रत्यारोपण वाले मरीजों में वायरल संक्रमण से जुडे कैंसर को भी पैदा कर सकती है । लेकिन इस दवा को लेने वाले आईबीडी मरीजों को भी ऐसा ही खतरा रहता है या नहीं , इस बारे में बहुत कम शोध किया गया था।

इसका पता लगाने के लिए पेरिस के सेंट एंतोइन अस्पताल के लोरेंट ब्यूगरे की अगुवाई में वैज्ञानिकों ने फ्रांस में आईबीडी बीमारी से पीडिम्त 19 , 486 मरीजों के संबंध में जुटाए गए आंकडमें का अध्ययन किया। अध्ययन में ऐसे रोगियों को लिया गया जिनमें से 30 फीसदी मरीज थियोप्यूरिन दवा ले रहे थे और 14 फीसदी ने इस दवा का सेवन रोक दिया था और 56 फीसदी ने कभी यह दवा नहीं ली थी।

 इन आंकडो में के विश्लेषण में लिमफोमा कैंसर के 23 नए मामले पाए गए। जिन मरीजों ने यह दवा कभी नहीं ली थी , उनके मुकाबले थियोप्यूरिन दवा लेने वाले मरीजों को इस बीमारी की चपेट में आने का खतरा पांच गुना से अधिक था।

लेकिन कुल मिलाकर थियोप्यूरिन लेने वाले मरीजों में बहुत अधिक खतरा नहंी है । इस अध्ययन की रिपोर्ट ब्रिटिश मेडिकल जर्नल दी लांसेट में प्रकाशित हुई है । रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे  नुकसान के बावजूद इन दवाओं के सकारात्मक प्रभाव अधिक हैं और उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पेट की दवा से हो सकता है कैंसरः रिपोर्ट