DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलकायदा यूरोप, अमेरिका से भी कर रहा है भर्ती: रिपोर्ट

अलकायदा यूरोप, अमेरिका से भी कर रहा है भर्ती: रिपोर्ट

तालिबान और अलकायदा दक्षिण और मध्य एशिया के साथ साथ अब यूरोपीय देशों जैसे जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस और तो और अमेरिका से भी भर्ती कर रहा है। भर्ती किए गए सदस्यों को आतंकवाद के प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान और अफगानिस्तान भेजा जा रहा है।

वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित एक खबर में कहा गया है कि अलकायदा और तालिबान के निशाने पर आए नए देश अपने नागरिकों को इन संगठनों में जाने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। अखबार में जर्मन खुफिया सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि जनवरी से कम से कम 30 जर्मन नागरिक आतंकवाद का प्रशिक्षण लेने के लिए पाकिस्तान जा चुके हैं। अखबार के अनुसार, जर्मनी में जर्मन तालिबान नामक एक समूह का अस्तित्व में आना भी खतरे का संकेत है।

खबर में कहा गया है पिछले सप्ताह, जर्मन अधिकारियों ने बताया कि इस साल के शुरू में हैम्बर्ग से दस सदस्यों का एक समूह पाकिस्तान के लिए रवाना हुआ। इसका नेतृत्व सीरियाई मूल का एक जर्मन नागरिक कर रहा था। इस समूह में जातीय तुर्क और  जर्मनी के ऐसे मूल निवासी शामिल थे जिन्होंने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था। एक सदस्य अफगान मूल का भी था।

अन्य यूरोपीय देश भी अपने नागरिकों को अर्धसैनिक प्रशिक्षण लेने के लिए पाकिस्तान जाने से रोक रहे हैं। अगस्त में पाकिस्तानी अधिकारियों ने उत्तर वजीरिस्तान जा रहे 12 विदेशियों को गिरफ्तार किया था जिनमें चार स्वीडिश नागरिक थे।

वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा है कि बेल्जियम और फ्रांस के कुछ नागरिकों को भी पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवाद प्रशिक्षण शिविरों में प्रशिक्षण दिया गया।

एक खुफिया रिपोर्ट में डच खुफिया एजेंसी ने हाल ही में कहा था कि अलकायदा की हमले करने की क्षमता में पिछले कुछ वर्षों में इसलिए अधिक वृद्धि हुई है कि इसने अन्य उग्रवादी समूहों के साथ गठजोड़ किया है।

एजेंसी के अनुसार, अब इन समूहों के जेहादियों का एजेंडा अंतरराष्ट्रीय हो रहा है और पश्चिम में खतरा बढ़ा है।

अमेरिका में भी अधिकारियों ने कांग्रेस की बैठकों और खुफिया खबरों में अलकायदा तथा तालिबान द्वारा अमेरिकी नागरिकों की भर्ती किए जाने को लेकर चिंता जताई है।

इस साल अमेरिका में अधिकारियों ने मिनियापोलिस से लेकर न्यूयार्क तक ऐसे कई लोगों को गिरफ्तार किया जिनकी तालिबान या अलकायदा ने भर्ती की थी और आतंकवाद का प्रशिक्षण दिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अलकायदा यूरोप, अमेरिका से भी कर रहा है भर्ती: रिपोर्ट