DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिमाग गायब, दिल हावी!

दिमाग गायब, दिल हावी!

वैसे तो पुरुष खूबसूरत महिलाओं से बातचीत करने के लिए बेचैन रहते हैं, पर सच यह भी है कि इसके बाद वे किसी काम के नहीं रह जाते। किसी खूबसूरत महिला से बातचीत करने के बाद पुरुष काफी नर्वस हो जाता है और उसके तुरंत बाद वह अपना कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाता है।

नीदरलैंड्स में शोधकर्ताओं की एक टीम ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि किसी आकर्षक महिला को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए और उस पर अपनी धाक जमाने के लिए पुरुष इतनी अधिक मानसिक ऊज्र का इस्तेमाल करते हैं कि उनके बाकी के काम पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके विपरीत महिलाओं पर ऐसा कुछ भी नहीं होता है। यदि महिला किसी स्मार्ट व्यक्ति से बात करती है तो इसके बावजूद वह अपना संतुलन कायम रखती है और इससे वह अपने सारे कार्य ठीक ढंग से करती है।

इस शोध-कार्य में 40 लोगों को शामिल किया गया। इन लोगों को खूबसूरत महिलाओं से बातचीत करने का मौका दिया गया। इसके बाद कुछ खास तरह के टास्क के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया कि इस बातचीत के बाद पुरुषों में काम करने की रफ्तार धीमी हो जाती है। महिला को प्रभावित करने के लिए वे जिनती अधिक कोशिश करते हैं, बाद में उनके बारे में उतनी ही कल्पना करते हैं, जिसका नकारात्मक असर उनके अन्य कार्यो पर पड़ता है और वे अपनी क्षमता से कम ही कार्य कर पाते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिमाग गायब, दिल हावी!