DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीपीएल युवकों को इग्नू की सौगात

बीपीएल युवकों को इग्नू की सौगात

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय अगले साल की शुरूआत से छह राज्यों के आदिवासी इलाकों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के युवकों के लिए प्रशिक्षण एवं शिक्षण के कई पाठयक्रम शुरू करेगी।

इग्नू के प्रवक्ता सुरोजीत महलनोबीस ने बताया कि सर्टिफिकेट या डिप्लोमा पाठयक्रम सफलतापूर्वक करने वाले छात्रों को नौकरी दी जाएगी। इनमें अधिकांश सूचना प्रौद्योगिकी के छात्र होंगे। सर्टिफिकेट पाठयक्रम की अवधि छह महीने की होगी जबकि डिप्लोमा पाठयक्रम एक साल का होगा।

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम छह राज्यों उड़ीसा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में से प्रत्येक की पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के द्वारा आयोजित किये जाएंगे।

उन्होंने बताया प्रत्येक पंचायत में इग्नू छात्रों के मार्गदर्शन और पढ़ाई के लिए पास के इलाकों के प्रशिक्षित शिक्षकों की सेवा ली जाएगी। देश के पूर्वी क्षेत्रों के विभिन्न उद्योगों में उत्तीर्ण छात्रों को नौकरी दी जाएगी।

पूर्वी मंडल में व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए क्षेत्रीय संस्थान की इमारत बनने और इग्नू को सौंपे जाने तक किराये के मकान में शिक्षण कार्य चलाए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीपीएल युवकों को इग्नू की सौगात