DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

द. कोरियाई राष्ट्रपति करेंगे पास्को स्टील सयंत्र का उद्घाटन

द. कोरियाई राष्ट्रपति करेंगे पास्को स्टील सयंत्र का उद्घाटन

दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति ली म्यांग बक जनवरी माह में पास्को स्टील संयंत्र के लिए प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण करने उड़ीसा आएंगे। उड़ीसा में 51,000 करोड़ रुपए की लागत से 12 एमटीपीए का संयंत्र लगाया जाना प्रस्तावित है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ली जनवरी माह में गणतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत आने वाले हैं। इसके बाद वह उड़ीसा पहुचेंगे और फीता काटकर स्टील संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। केन्द्र ने राज्य सरकार को इस बारे में एक पत्र लिखकर सूचित किया है हालांकि राज्य सरकार ने अभी इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है।
   
इस संयंत्र में सर्वाधिक विदेशी निवेश किया गया है और विरोध के कारण इसके निर्माण की गति थोड़ी धीमी है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी को इस परियोजना के लिए 4004 एकड़ जमीन की आवश्यकता है लेकिन उसे राज्य सरकार की ओर से बिल्कुल जमीन नहीं दी गई है। पास्को ने भारत के साथ इस संयंत्र के लिए जून, 2006 को समझौता किया था।
   
इस संयंत्र को दक्षिण कोरिया और भारत के रिश्तों के लिए एक महत्तवपूर्ण कदम माना जा रहा है। पास्को के मुख्य प्रबंध निदेशक चोन खुन ने कुछ दिन पहले इस संयंत्र को जनवरी, 2010 में शुरू करने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा किया था।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:द. कोरियाई राष्ट्रपति करेंगे पास्को स्टील सयंत्र का उद्घाटन