फोटो गैलरी

Hindi Newsसरकारीकर्मियों के लिए बनेगी नयी टाउनशिप

सरकारीकर्मियों के लिए बनेगी नयी टाउनशिप

सरकारी अफसरों और कर्मचारियों के लिए राजधानी में नये सिरे से बनेगी टाउनशिप। आवास के आसपास खटाल और गंदगी की बजाय शॉपिंग सेंटर, पार्क और जॉगिंग ट्रैक के साथ बहुत सारी सुविधाएं। अधिक से अधिक कर्मचारियों...

सरकारीकर्मियों के लिए बनेगी नयी टाउनशिप
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 18 Oct 2009 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी अफसरों और कर्मचारियों के लिए राजधानी में नये सिरे से बनेगी टाउनशिप। आवास के आसपास खटाल और गंदगी की बजाय शॉपिंग सेंटर, पार्क और जॉगिंग ट्रैक के साथ बहुत सारी सुविधाएं। अधिक से अधिक कर्मचारियों को मकान मुहैया कराने के लिए शहर के आधे दर्जन मुहल्लों में बने दो हजार से अधिक पुराने क्वार्टरों को चरणबद्ध तरीके से तोड़ा जायेगा। वहां सात-आठ हजार नये फ्लैट बनेंगे। करण ग्रोवर एण्ड एसोसिएट्स ने सेटेलाइट से ली गयी तस्वीरों का बारीकी से विश्लेषण कर बहुमंजिले फ्लैट बनाने का प्रस्ताव दिया है। जिस पर भवन निर्माण विभाग ने काम शुरू कर दिया है। 


 गर्दनीबाग, पुनाईचक, लोदीपुर, काजीपुर, आर.ब्लॉक, शास्त्रीनगर और राजवंशीनगर में सरकारीकर्मियों के क्वार्टर हैं। पहले फेज में गर्दनीबाग के 788 सरकारी मकानों को तोड़कर नये सिरे से विकसित किया जायेगा। लगभग 230 एकड़ जमीन पर बहुमंजिले फ्लैटों के साथ कन्वेंशन सेंटर और अन्य सुविधाओं का इंतजाम होगा। दूसरे फेज में राजवंशीनगर के 400 और शास्त्रीनगर के लगभग 900 क्वार्टरों के स्थान पर अधिक क्षमता वाले फ्लैटों का निर्माण होगा। वेटनरी कॉलेज क्षेत्र और विश्वेश्वरैया भवन के पश्चिम की 77 एकड़ जमीन पर आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र विकसित किया जायेगा। नवम्बर तक कार्ययोजना और भवन का नक्शा तैयार हो  जायेगा। अंतिम चरण में पुनाईचक, लोदीपुर, काजीपुर और आर.ब्लॉक के लगभग 500 फ्लैटों के अलावा हड़ताली मोड़ से हाईकोर्ट के बीच के आवासीय क्षेत्र को भी नया रूप दिया जायेगा। यही  नहीं शहर के कई मुहल्लों में बिखरे विधायकों और विधानपार्षदों के सरकारी मकान के स्थान पर अब स्ट्रैंड रोड पर विधानमंडल सदस्यों के लिए 330 सुविधायुक्त डुपलेक्स मकान बनाने का प्रस्ताव है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें